राष्ट्रीय लघु उद्योग से पंजीकृत होकर लाभ उठाए एस.सी./एस.टी. वर्ग के लोग: वर्मा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू/जतिंदर प्रिंस। होशियारपुर प्रैस क्लब में अनिल कुमार वर्मा डी.जी.एम. जालंधर ब्रांच, जी.एम. इंडस्ट्री अमरजीत सिंह व चेयरमैन जिला परिषद होशियारपुर देवराज द्वारा प्रैसवार्ता के दौरान बताया कि राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम द्वारा एम.एस.एम.ई. द्वारा देश में छोटे और मध्य उद्योगों को उत्साहित करने के लिए भरपूर प्रयास किए जा रहे है। श्री वर्मा ने बताया कि डिजिटल मार्केटिंग एक महत्वपूर्ण साधन बन रहा है तथा एन.एस.आई.सी. ने एम.एस.एम.ई. की जरुरतों को महसूस करते बी.टू.बी. मार्केटिंग के लिए आनलाइन प्लेट फार्म मुहैया करके और दुनिया भर के लाखों उपभोक्ताओं के साथ एम.एस.एम.ई. को जोडऩे के लिए बी.टू.बी. पोट्रल एम.एस.एम.ई. ग्लोबल मार्ट शुरु किया है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि इस पोरटल की मुख्य विशेषताएं व लाभ इस प्रकार है। उदमी विदेशों और देश में समान की विक्री के लिए प्रदर्शनियों में मुफ्त भाग लेने के लिए मौके दिए जाए, दुनिया भर में खरीददारी और समान बनाने वालों में तालमेल बनाने के प्रयास किए जाए, नीचले स्तर से लेकर सर्व उच्च स्तर तक जानकारी मुहैया करवाना, जरुरी मिश्निरी बेचने और खरीदने के लिए मंच तैयार करना, सरकारी और निजी क्षेत्र के संभावित खरीदारों के लिए डाटाबेस तैयार करना, नाम मात्र कीमत पर अलग-अलग भाषाओं में सहूलियत प्रदान करनी इसकी मुख्य विशेषताएं है। इस मौके पर उन्होंने पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान बताया कि एम.एस.एम.ई. की सेवा का वार्षिक मैंबरशिप लेकर लाभ उठाया जा सकता है। इसके अलावा एस.सी./एस.टी. वर्ग के उदमियों के लिए एस.सी./एस.ई. मारट की सेवाएं को पहले वर्ष 100 प्रतिशत और राष्ट्रीय एस.सी./एस.ई. हब, एम.एस.एम.ई. के मंत्रालय अधीन राष्ट्रीय सब्सिडी दी जाती है।

श्री वर्मा ने बताया कि एस.सी./एस.टी. वर्ग के उदमियों के लिए एम.एस.एम.ई. के साथ मुफ्त पंजीकरण करने के लिए जिला उद्योग केंद्र पॉलीटैक्निक कालेज के सामने जालंधर रोड़ होशियारपुर में 2 दिवसीय विशेष कैंप 13 व 14 मार्च को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक लगाया जा रहा है चाहवान उदमी अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक की पास बुक की फोटो कापी, एक फोटो और एस.सी./एस.टी. श्रेणी के साथ संबंधित प्रमाण पत्र लेकर आना होगा।

जनरल श्रेणि के उदमी भी 31 मार्च 2020 तक 50 प्रतिशत छोट के साथ 3540 रुपए जी.एस.टी. सहित देकर इसका लाभ उठा सकते है। रजिस्ट्रड हुए उदमियों को अपना कारोबार शुरु करन के लिए कर्जा प्राप्त करने के लिए इस निगम द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी। श्री वर्मा ने बताया कि एस.सी./एस.टी. वर्ग के उदमियों की सुविधा के लिए अलग-अलग जिलों में यह विशेष मुहिम चलाई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here