आज के समय में लड़कियों का लडक़ों के बराबर लिंग अनुपात होना अति जरूरी: डा. राज

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को समर्पित ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ओ’ मुहिम के तहत एक समागम दौरान हस्ताक्षर अभियान की शुरूआत की गई। यह समागम जिला प्रोग्राम अधिकारी डा. कुलदीप सिंह की अगुवाई में सामाजिक सुरक्षा महिला एवं बाल विकास विभाग प्रोजैक्ट अधिकारी रणजीत कौर की तरफ से अंबेडकर भवन राम कालोनी कैंप में आयोजित किया गया।

Advertisements

महिला दिवस को समर्पित आयोजित कार्यक्रम में मुख्य मेहमान के तौर पर की शिरकत

इस समागम दौरान उपस्थित प्रतिभागियों ने हस्ताक्षर अभियान के तहत अपनी बच्चियों को जन्म का अधिकार देने तथा एक शिक्षित बेहतरीन जिंदगी देने के इकरार पर हस्ताक्षर किए। इस समागम दौरान बच्चियों को गर्भ में न मारने का संदेश देते हुए एक नुक्कड़ नाटक भी खेला गया। विधायक चब्बेवाल डा. राज कुमार ने इस समागम में मुख्य मेहमान के तौर पर शिरकत की। उन्होंने उपस्थित लोगो के साथ अपने विचार सांझा करते हुए कहा कि लड़कियों तथा लडक़ों का बराबर लिंग अनुपात होना समाज को सुचारू ढंग से चलाने के लिए अति जरूरी है। डा. राज ने कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि होशियारपुर जिले में बच्चियों का लिंग अनुपात 1000 के पिछे 962 है जोकि बहुत अच्छी बात है परंतु हमें इसे और बेहतर करना है।

डा. राज ने याद दिलाया कि हमारे संतो, महात्मा, महापुरूषों ने भी नारी जाति को ऊंचा दर्जा प्रदान किया है। गुरू नानक देव जी ने शब्द उचारे थे। ‘ सो क्यूं मंदा आखिए ,जित जम्मे राजान’। उन्होंने कहा कि अपने गुरूओं की वाणी पर अमल करते हुए पंजाब सरकार ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की काबिल अगुवाई व दार्शिनक सोच पर चलते हुए हमारी स्त्री जाति का सामाजिक, आर्थिक स्तर उठाने के लिए तथा उन्हें बराबरी का हक प्रदान करने के लिए असंख्य प्रयास किए है,

जिसमें प्रमुख हैं-पंचायती तथा स्थानक बाडिज़ में 50 प्रतिशत आरक्षण, बसों में 50 प्रतिशत किराया माफ करना तथा हर सरकारी स्कीम का लाभ किसी परिवार को देने के लिए घर की मुख्य औरत को घर का मुखिया मान उसके द्वारा लाभ पहुंचाना आदि। डा. राज ने इस सफल समागम के लिए विभाग को बधाई दी तथा उपस्थित आंगनबाड़ी वर्करों, सरपंचों को संदेश दिया कि हम सभी द्वारा आम-जनता को इस संबंधी जागरूक करना हमारी नैतिक तथा सामाजिक जिम्मेवारी बनती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here