सरकारी आदेशों पर माता चिंतपूर्णी मन्दिर के कपाट 31 मार्च तक रहेंगे बन्द

Dav

हिमाचल (द स्टैलर न्यूज़)। विश्वविख्यात शक्तिपीठ चिंतपूर्णी में मंगलवार को मन्दिर के कपाट बंद रहेंगे और मां के दरबार आने वाले श्रद्धालु माता रानी के दर्शन नहीं कर सकेंगे। हिमाचल सरकार ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिए हैं तथा डी.सी ऊना संदीप कुमार ने इसकी पुष्टि कर दी है। मंगलवार से श्रदालुओं की मन्दिर जाने की एंट्री पर पाबंदी लगा दी जाएगी। कोरोना वायरस के चलते हिमाचल सरकार को ये कदम उठाना पड़ा है।

Advertisements

डी.सी ऊना संदीप कुमार ने बताया कि सोमवार रात को ठहरे हुए श्रदालुओं को मंगलवार सुबह नौ दस बजे तक मन्दिर दर्शन करवाने की व्यवस्था की जाएगी, उसके बाद मन्दिर के कपाट बंद कर दिए जाएंगे। सिर्फ मन्दिर पुजारियों को जाने की अनुमति होगी इसके साथ मन्दिर पुजारीयों की तरफ से रोजाना की तरह मन्दिर में आरती भोग सभी कार्य रूटीन में किए जाएंगे, लेकिन मन्दिर में माता रानी के दर्शनों के लिए श्रदालुओं के आने पर पूर्ण पाबंदी रहेगी। वहीं, मन्दिर प्रबंधक महंत किशोरपुरी जी महाराज ने बताया कि श्रदालुओं को वेबसाइट व मोबाइल पर माता रानी की पिंडी के लाइव दर्शन करवाने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

बताते चले की चिंतपूर्णी में 25तारीख से नवरात्रे शुरू हो रहे हैं और नवरात्रों के दौरान भारी संख्या में पंजाब हिमाचल व विदेशो से श्रदालु यंहा पहुंचते हैं। जिस कारण कोई श्रदालु कोरोना वायरस से संक्रमित न हो इसके लिए सरकार ने ये आदेश जारी किए हैं। इससे पहले पिछले कल डी.सी ऊना ने चिंतपूर्णी में सभी सरायों व लंगरों को बंद करने के आदेश जारी किए थे। उधर पुजारी बारीदार सभा के प्रधान रविन्द्र छिंदा ने इस बारे कहा कि सरकार ने जो आदेश दिए हैं। उनका पालन किया जाएगा।

उधर डी.सी. ऊना संदीप कुमार ने कहा कि चिंतपूर्णी मन्दिर को बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं।कोरोना वायरस के चलते ऐसा निर्णय लिया गया है।आगामी आदेशों तक चिंतपूर्णी मन्दिर में श्रदालुओं की एंट्री पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। वहीं, वृन्दावन में कल से सभी मंदिर रहेंगे बन्द। मुम्बई के सिद्धि विनायक मंदिर भी बंद रहेंगे।

खाटू श्याम मंदिर भी 31 मार्च तक बंद। दिल्ली में 50 से ज़्यादा लोगो का कोई आयोजन नही हो सकता। इसी के तहत सूचित किया जाता है कि कोरोना वायरस के कारण मेहंदीपुर बालाजी मंदिर के कपाट 16/03/2020 से लेकर 31/03/2020 तक बंद रहेगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here