विश्व शांति और वातावरण की शुद्धि के लिए श्रीराम लीला कमेटी ने किया यज्ञ

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। श्री राम लीला कमेटी होशियारपुर की तरफ से बड़े हनुमान जी के मंदिर में हवन यज्ञ का आयोजन किया गया। इस संबंधी जानकारी देते हुए कमेटी प्रधान शिव कुमार सूद ने बताया कि आज विश्व में कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से फैल रहा है तथा ऐसी महामारी को कंट्रोल करने के लिए हवन यज्ञ ही एक साधन है। उन्होंने बताया कि यज्ञ करने से वातावरण की शुद्धी होती हैं तथा मन को भी आत्मिक शांति मिलती है। उन्होंने कहा कि सनातन धर्म पद्दति जोकि सबसे पुरातन संस्कृति है, में वातावरण और प्राकृति की संभाल और यज्ञ के माध्यम से हवा, पानी, आकाश, धरती और अग्नि के समावेश से हर बीमारी, से लडऩे की क्षमता बढ़ती है।

Advertisements

इसलिए हमारे ऋषियों-मुनियों, जिन्हें उस समय के वैज्ञानिक भी कह सकते हैं, ने कड़ी मेहनत से न सिर्फ ग्रहों की खोज की बल्कि उनके धरती पर पडऩे वाले प्रभावों को कम करने के हल भी खोजे। आज सारी दुनिया हमारी संस्कृति और हमारे ग्रंथों को मान रही है और हमारा भी यह फर्ज बनता है कि हम अपने बच्चों को इससे अवगत करवाएं। इस अवसर पर पं. नरेश शास्त्री, पं. राकेश शास्त्री, पं. मुकेश शास्त्री द्वारा मंत्रोच्चारण से विधिपूर्वक हवन करवाया। इस उपरांत श्री हनुमान चालीसा का पाठ किया गया और उपस्थिति ने विश्व कल्याण की कामना की।

इस अवसर पर प्रदीप हांडा, राकेश सूरी, केरवल हांडा, अनिल जैन, मनोहर लाल जैरथ, रमेश भारद्वाज, अजय जैन, योगेश कुमरा, अशोक सोढ़ी, भारत भूषण वर्मा, अश्विनी छोट, शम्मी वालिया, स्वतंत्र कैंथ, मनी गोगिया, पं. दर्शन कुमार (काक), सतीश बांसल, अतुल सूद, अनिल मेहता, पवन घई, शुभंकर शर्मा, कपिल हांडा, दविंदर कुमार संगर, नेत्रचंद, प्रशांत कैंथ, कपिल शर्मा, तरसेम लाल दयोल, नंद किशोर सेठी, नरेश पाल शर्मा, कुशागर सेठी, बॉबी तनेजा, हैप्पी नैय्यर, सुभाष, परमानंद, राकेश कैहड़ व अन्य श्रद्धालु उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here