स्वैच्छिक रक्तदाता जरुरत पडऩे पर ब्लड बैंक में जाकर रक्तदान अवश्य करें: डा. अजय बग्गा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। कोरोना वायरस कोविड-19 के चलते आपातकाल जैसी स्थिति पैदा होने से ब्लड बैंकों में रक्त की आपूर्ति काफी प्रभावित हुई है। इस आपातकालीन स्थिति में कोई भी रक्तदान कैंप आयोजित नहीं किया जा रहा क्योंकि रक्तदाता तंदरुस्त एवं स्वस्थ्य वातावरण में ही रक्तदान कर सकता है। जिसके चलते जब भी रक्त की जरूरत पड़े तो प्रत्येक स्वास्थ्य रक्तदानी का फर्ज बनता है कि वह अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए रक्तबैंकों के संपर्क करें।

Advertisements

यह बात सामाजिक जागरुकता हेतु कार्यरत एवं ब्लड बैंक सेवाओं से जुड़े डा. अजय बग्गा ने रक्तदानियों से अपील करते हुए कही। उन्होंने कहा कि जहां रक्तदानियों को मांग आने पर रक्तदान के लिए तैयार रहना चाहिए वहीं ब्लड बैंकों को भी रक्त की मांग को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त स्टाक हर समय उपलब्ध रखना चाहिए।

डा. बग्गा ने कहा कि प्रत्येक ब्लड बैंक में प्रवेश द्वारा पर ही संभावित लोगों के हाथों को किटाणुरहित करके उनका प्रवेश करवाया जाना चाहिए तथा तापमान को भी मापा जाना चाहिए। उन्होंने ब्लड बैंकों से कहा कि पिछले 28 दिनों में जिन लोगों में आम सर्दी, फ्लू या इंफ्लूएंजा के लक्ष्ण पाए हैं उनसे ब्लड नहीं लेना चाहिए।

डा. बग्गा ने कहा कि कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति या पीडि़त व्यक्ति के संपर्क में आने वाले व्यक्ति से भी ब्लड नहीं लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि अभी यह सामने नहीं आया है कि कोविड-19 रक्त के माध्यम से फैलता है या नहीं, मगर सांस की बीमारी पैदा करने वाले वायरस अकसर ब्लड ट्रांसप्यूजऩ के माध्यम से नहीं फैलते हैं। लेकिन एहतियात के तौर पर हिदायतों का विशेष ध्यान रखा जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here