कामगारों की आर्थिकता को बढ़ाएगा पुनर्वास मिशन, उद्योगों व व्यापारिक संस्थानों में पूरी होगी कमी

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। लॉकडाउन के चलते कामगारों का हाथ थामते हुए जिला प्रशासन ने एक बेहतरीन पहल की है। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात के नेतृत्व में घर-घर रोजगार अभियान के अंतर्गत जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो के माध्यम से कामगारों को रोजगार मुहैया करवाने के लिए पुर्नवास मिशन नाम से एक शानदार प्रयास शुरु किया गया है, जिससे जहां कामगारों की आर्थिकता बढ़ेगी वहीं उद्योगों,व्यापारिक संस्थानों में कामगारों की कमी भी पूरी हो सकेगी।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि जिले में हर कामगार रोजगार प्राप्त कर सके, इसके लिए जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो की ओर से दो तरह के लिंक तैयार किए गए हैं, जिनमें एक लिंक कामगारों के लिए हैं जो कि हिंदी व पंजाबी में है। इस लिंक पर 18 से 50 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति हैल्पर, डिलीवरी ब्वाय, सेल्समैन, कंस्ट्रक्शन लेबर, मिस्त्री जैसी अन्य कैटागिरी के लिए अप्लाई कर सकता है, जिसमें उसे अपना नाम, पता, आयु, टेलीफोन नंबर आदि देना होगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा दूसरा लिंक उद्योगों, व्यापारिक संस्थानों, दुकानों, शोरुम, कांट्रेक्टरों के लिए होगा, जिसमें वे अपनी डिमांड भेज सकते हैं, कि उन्हें किस कैटागिरी के व्यक्तियों की जरुरत है। उन्होंने कहा कि जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो की ओर से इस तरह के अलग-अलग दो लिंकों के माध्यम से एकत्र की जानकारी के हिसाब से दोनों वर्गों की डिमांड को पूरा किया जाएगा जो कि विशेष तौर पर हमारे श्रमिक भाईयों के कल्याण के लिए एक बेहतरीन प्रयास होगा।

अपनीत रियात ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान जहां कामगारों की आर्थिकता में कमी आई हैं वहीं उद्योगों व व्यापारिक संस्थानों के कार्य भी प्रभावित हुए हैं। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि रोजगार प्राप्ति के इच्छुक श्रमिक, कामगार व अन्य जरुरतमंद लोगों के अलावा जिन उद्योगों व व्यापारिक संस्थानों को लेबर, हैल्पर, डिलीवरी ब्वाय, सेल्समैन, कंस्ट्रक्शन लेबर, मिस्त्री जैसी अन्य कैटागिरी के लोग चाहिए वे ष्ठद्बह्यह्लह्म्द्बष्ह्ल क्कह्वड्ढद्यद्बष् क्रद्गद्यड्डह्म्द्बशठ्ठह्य ह्रद्घद्घद्बष्द्ग ॥शह्यद्धद्बड्डह्म्श्चह्वह्म् या ष्ठक्चश्वश्व ॥शह्यद्धद्बड्डह्म्श्चह्वह्म् के फेसबुक पेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक कर रोजगार प्राप्ति संबंधी आवेदन/डिमांड दे सकते हैं। इस संबंधी उन्होंने आज बैठक कर जिले के सभी बी.डी.पी.ओज व कार्यकारी अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे गांवों व शहरों में पुर्नवास मिशन के बारे में लोगों को अधिक से अधिक जागरुक करें। इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर-कम-सी.ई.ओ. जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो हरबीर सिंह, कमिश्नर नगर निगम बलबीर राज सिंह, जिला रोजगार सृजन व ट्रेनिंग अधिकारी कर्म चंद, प्लेसमेंट अधिकारी मंगेश सूद, कैरियर काउंसलर आदित्य राणा के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here