मुस्लिम भाईचारे ने गरीबों की मदद करके घरों में ही अदा की ईद की नमाज

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। ईद रमजान के एक महीना रोजा और इबादत मे गुजरने के बाद आज मुस्लिम भाईचारे का महत्वपूर्ण त्योहार ईद है। लेकिन, इस बार ईद इसके पहले गुजरे वर्षों से बहुत अलग है।

Advertisements

-अहमदिया मुस्लिम जमात के प्रमुख शेख मन्नान ने सभी को दी बधाई

अपने संदेश मे अहमदिया मुस्लिम जमात के प्रमुख शेख मन्नान ने कहा देश में महामारी का प्रकोप चरम पर है। प्रधानमंत्री से लेकर मुल्क के स्वास्थ अधिकारी और पुलिस विभाग महामारी से बचाने के लिए अपनी जान की परवाह न कर पीडि़तों की मदद के लिए आगे आ रहे हैं। आम लोगों को घरों में सुरक्षित रखने का प्रबंध कर रहे हैं इसलिए हमारा भी फर्ज है कि इस्लाम के उसूलों को अपनाएं घर पर रहे कड़े इम्तिहान के दौर को खुदा की मर्जी समझ खुशी से स्वीकार करें। घर पर ही नमाज ईद पढें, लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने के लिए प्रेरित करें, गरीबों की मदद करें, अल्लाह से दुआ करें कि हमको इस महामारी के दौर से बाहर निकाले। उन्होंने कहा कि ईद के लिए हमेशा से ही नियम रहा है कि पहले गरीबों की मदद करें, फिर खुद ईद मनाएं। अच्छे-अच्छे पकवान खाने से अच्छा है कि इस महामारी के दौर में जरूरतमंद लोगों की मदद करें।

लोग जमात के बजाय, अकेले ही नमाज पढ़ें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। ईद की नमाज बिना जमात के, आम आदमी के लिए मुश्किल होती है, मगर वक्त का यही तकाजा है। इसके अलावा नमाज भी अदा करें तो भी कायदे का पालन जरूर करें। इस बार पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन है। कोरोना का संकट लंबा चलने वाला है। लिहाजा इससे लडऩे के लिए हमें जीवन शैली में आमूल बदलाव करना होगा। लॉकडाउन की एक सीमा है, आज न कल उसे हटाना ही होगा। क्योंकि उसकी वजह से जीवनयापन पर ही संकट आ सकता है। इसी के कारण सभी धार्मिक स्थल भी बंद किए गए हैं। ऐसे में लोगों ने अपने घरों में ही नमाज अदा की। कोरोना के प्रकोप के कारण लोगों से अपने घरों में ही इबादत करने की अपील कर रहे हैं. वहीं लोगों ने घर में ही रहने और जरूरी होने पर बाहर निकलने पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए भी कहा जा रहा है साथ ही इस महामारी के समय जो लोगों की सेवा मे लगें हें उनको नमन करते हुए अल्लाह से प्राथना करते हें जल्द इस महामारी से हम को सुरक्षित रखें। इस मौके पर कनक मंडी स्थित अहमदिया मस्जिद मे ईद की बधाई देते हुए थाना सिटी से असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर गगन सिंह, हैड कांस्टेबल तरसेम कौर, होम गार्ड बलविंदर सिंह व सद्दाम हुसैन मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here