385 सैंपलों की रिपोर्ट आई नैगेटिव, सावधानियां अपना कर कोरोना पर कसी जा रही है नकेल: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश अपनीत रियात ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से शुरु किया गया मिशन फतेह कोरोना पर नकेल कसने में सफल साबित हो रहा है। उन्होंने बताया कि आज जहां 385 सैंपलों की रिपोर्ट भी प्राप्त हुई है, जिसमें सभी सैंपल नैगेटिव पाए गए हैं वहीं पाजीटिव मरीजों के संपर्क में आने वाले 375 व्यक्तियों के सैंपल भी लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक लिए गए सैंपलों में 5205 सैंपल नैगेटिव आए हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना से सुरक्षित रहने का एक मात्र तरीका जागरुकता व सावधानियां अपनाना है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर घर-घर जाकर जागरुकता पैदा करने के लिए ही मिशन फतेह की शुरुआत की गई है।

Advertisements

जिलाधीश अपनीत रियात ने कहा कि हर जिला वासी का फर्ज बनता है कि एक जिम्मेदार नागरिक की तरह घरों से बाहर निकला जाए। उन्होंने कहा कि घर से बाहर जाते समय मास्क का प्रयोग करना बहुत जरुरी है व बिना मास्क के घर से बाहर न निकला जाए। इसके अलावा सामाजिक दूरी बरकरार रखते हुए सैनेटाइजर के प्रयोग के अलावा समय-समय पर 20 सैकेंड तक हाथ धोना बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 पर विजय प्राप्त करने के लिए जन लहर की जरुरत है व मिशन फतेह यह जन लहर पैदा करने में सहायक साबित हो रहा है। उन्होंने बताया कि मिशन फतेह के अंतर्गत जागरुकता फैलाने के लिए जहां होम क्वारंटीन किए व्यक्तियों को जागरुकता भरपूर कोवा एप डाउनलोड करवाया जा रहा है, वहीं होम क्वारंटीन किए व्यक्तियों की चैकिंग के लिए टीमें भी तैनात की गई हैं।

उन्होंने बताया कि मास्क न पहनने वाले व्यक्तियों की चैकिंग के लिए टीमें तैनात की गई हैं। उन्होंने बताया कि मास्क न पहनने वाले व्यक्तियों को जुर्माना भी किया जा रहा है, इस लिए यह जरुरी बनाया जाए कि घर से बाहर जाने से पहले मास्क का प्रयोग जरुर किया जाए। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर थूकने की भी मनाही है, इस लिए यदि कोई ऐसा करता सामने आया, तो उसको भी जुर्माना किया जाएगा।

सिविल सर्जन डा. जसवीर सिंह ने बताया कि जिले में अब तक 6547 सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 5205 नैगेटिव पाए गए हैं। इसके अलावा 1180 सैंपलों की रिपोर्ट पैंडिंग है व 24 सैंपल इनवैलिड पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिले में 138 पाजीटिव केस सामने आ चुके हैं, जिनमें अभी 3 एक्टिव केस हैं, जबकि अब तक 5 मरीजों की मौत हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here