नौजवानों, कमजोर वर्गों व स्वयं सहायता समूहों को ऋण देकर मजबूत बनाएं बैंक: रियात

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश अपनीत रियात ने बैंकों को कहा कि वे समाज के कमजोर वर्गों व ज्यादा से ज्यादा पढ़े लिखे बेरोजगार नौजवानों को ऋण प्रदान कर उन्हें प्रोत्साहित करें ताकि वे आर्थिक धंधे शुरु कर अपने जीवन स्तर को और ऊंचा उठा सके। उन्होंने सी.डी रेशो बढ़ाने की जरु रत के संबंध में बात करते हुए बैंकों को इस दिशा की तरफ ज्यादा ध्यान देने के लिए कहा। वे जिला सलाहकार व जिला स्तरीय समीक्षा कमेटी की बैठक को कोविड-19 की गाइड लाइन को ध्यान में रखते हुए गुगल मीट एप पर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बैंकों को अधिक से अधिक स्वयं सहायता समूहों को ऋण प्रदान करने पर भी जोर दिया। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) हरबीर सिंह भी मौजूद थे।

Advertisements

बैठक को संबोधित करते हुए डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि जिले के विभिन्न बैंकों द्वारा ऋण योजना वर्ष 2019-20 के अंतर्गत मार्च 2020 तक कुल 10566 करोड़ रु पए के तौर ऋण दिए जबकि लक्ष्य 14070 करोड़ रु पए का था। इसमें से प्राथमिकता सैक्टर को 9023 करोड़ रु पए के ऋण दिए गए जबकि गैर प्राथमिकता क्षेत्र को 1543 करोड़ रु पए के ऋण दिए। प्राथमिकता क्षेत्र में 7212 करोड़ रुपए कृषि के लिए, 1395 करोड़ रु पए गैर कृषि क्षेत्र के लिए और 416 करोड़ रु पये अन्य प्राथमिकता सैक्टर को ऋण के तौर पर दिए गए।

डिप्टी कमिश्नर ने बैंकों को अलग-अलग योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी देने तथा कृषि व लघु उद्योग, सेवा क्षेत्र, सरकारी प्रोग्रामों जैसे कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन प्रोग्राम, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, डेयरी टाई-अप योजना के अंतर्गत कर्जे देने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए भी कहा। उन्होंने बैंकों को जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो के बारे में बताया व ब्यूरो की ओर से पंजाब के जरुरतमंदों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने ब्यूरो द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में अधिक से अधिक लोगों को जानकारी देने का सुझाव दिया। अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) ने कहा कि डी.आर.आई योजना में अधिक से अधिक गरीब लोगों को ऋण दिया जाए ताकि उनकी आय में वृद्धि हो सके और उनका जीवन स्तर ऊंचा हो सके। उन्होंने बैंकों को जोर देकर कहा कि प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अधीन ज्यादा से ज्यादा गरीब लोगों का बीमा किया जाए।

बैठक को संबोधित करते हुए पंजाब नेशनल बैंक के ए.जी.एम. श्री सी.डी. रैली ने बताया कि जिला होशियारपुर में बैंकों में जमा राशि 31200 करोड़ रु पए और बैंकों द्वारा दिए गए कुल कर्जे की राशि 8679 करोड़ रुपए हो गई है। लीड जिला मैनेजर राम कृष्ण चोपड़ा ने बताया कि जिले के बैंको की ओर से कर्जा योजना 2019-20 के लिए 15553 करोड़ रुपए का कर्जा देने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बैंकों को सी.डी. रेशो में और बेहतरी लाने के लिए अधिक से अधिक ऋण देने के लिए कहा। उन्होंने बैंक अधिकारियों को सलाह दी कि वे नए उद्यमों को अधिक से अधिक ऋण दें ताकि जिले में नए उद्योग धंधे लग सकें और लोगों को रोजगार के ज्यादा मौके मिल सकें। उन्होंने जिला प्रशासन का बैंकों को अधिक से अधिक सहयोग देने के लिए भी धन्यवाद किया। इस अवसर पर डी.डी.एम. नाबार्ड जे.एस. बिंद्रा के अलावा बैंको व विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here