मुकेरियां: आम के पेड़ काटने की चर्चा से वन विभाग सतर्क, पेड़ काट कालोनी काटने की भी चर्चा

होशियारपुर/मुकेरियां (द स्टैलर न्यूज़)। मुकेरियां में आज वन विभाग उस समय पूरी तरह से सतर्कता में आ गया जब विभाग के पास सूचना पहुंची कि बस स्टैंड के समीप आम के पेड़ काटे जा रहे हैं। इस संबंधी खबर मिलने पर विभाग के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया और इस संबंधी जानकारी जुटाई। चर्चा है कि मुकेरियां में बस स्टैंड के समीप एक बहुत ही पुराना आम का बाग है जहां पर सैकड़ों साल पुराने आम के पेड़ लगे हुए हैं तथा कुछ लोगों की इस जमीन पर नजऱ होने के कारण उनके द्वारा यहां पर कालोनी काटे जाने की अफवाहों का बाजार भी पूरी तरह से गर्म है। अब यह अफवाहें कितनी सत्य हैं यह तो जांच का विषय है।

Advertisements

मगर, आज जेसीबी द्वारा पेड़ काटने को लेकर मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने पाया कि फिलहाल वहां पर आम के पेड़ नहीं काटे जा रहे हैं बल्कि बूटीनुमा पेड़ को काटकर सफाई की गई थी व मिट्टी फेंकी जानी थी। सरकार द्वारा आम के पेड़ काटने पर पाबंदी लगाई गई है तथा विभाग से परमिट लेकर ही कोई पेड़ काटा जा सकता है। इस संबंधी बात करने पर वनगार्ड राजेश ने बताया कि विभाग के पास भी ऐसी सूचना है कि आम के पेड़ काटे जाने की तैयारी की जा रही है, जोकि सरासर गैरकानूनी है। क्योंकि, विभाग की तरफ से पेड़ों को काटने संबंधी कोई परमिट जारी नहीं किया गया है।

उन्होंने बताया कि उन्होंने मौका देखा है और पाया है कि फिलहाल कोई आम का पेड़ नहीं काटा गया है बल्कि बूटीनुमा पेड़ को काटकर सफाई करवाई गई है, जहां पर मिट्टी फेंकी जानी थी। उन्होंने बताया कि पेड़ों की सुरक्षा के लिए विभाग उक्त जगह पर नजऱ बनाए हुए है तथा अगर कोई पेड़ काटा जाता है तो काटने वालों के खिलाफ कार्रवाई को अमल में लाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here