बच्चों को पढाने के लिए डिजिटल पेरेंट्स मार्ग दर्शक प्रोग्राम शुरू

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला प्रसाशन की तरफ से कोविड -19 के मद्देनजऱ जालंधर जिले के प्रिय -नरसरी से 5वीं तक के विद्यार्थियों को डिजिटल मार्ग दर्शक प्रोगराम के द्वारा शिक्षा देने की नई पहल की गई है, जिससे बच्चों को मन्नोरंजन के द्वारा पढाई से जोड़ा जा सके। इस सम्बन्धित जानकारी देते हुए अतिरिक्त जिलाधीश (विकास) विशेष सारंगल ने बताया कि शुरू किये गए प्रोगराम से कोरोना महामारी कारण घर बैठे विद्यार्थियों को आनलाइन अलग -अलग गतिविधियों करवा कर मनोरंजन से पढाया जायेगा।
सारंगल ने बताया कि मेराकी फाउंडेशन के सहयोग के साथ शुरू किये गए डिजिटल पेरेंट्स मार्ग दर्शक प्रोगराम को घर -घर पहुंचाने के लिए मुहिम शुरु की गई है, जिससे हरेक बच्चे को एक प्रोगराम का हिस्सा बनाया जा सके। उन्होनें बताया कि प्रशासन की तरफ से 45 हज़ार बच्चों तक पहुँच करने का लक्ष्य रखा गया है और आज तक करीब 5 हज़ार बच्चों को इस डिजिटल प्रोगराम का हिस्सा बना लिया गया है। उन्होनें प्रशंसा करते हुए कहा कि एस.डी.एम. राहुल सिंधु, ज्वाईट कमिशनर  इनायत की तरफ से मेराकी फाउंडेशन के सहयोग के साथ बच्चों के लिए तैयार किया गया मनोरंजन और जानकारी भरपूर प्लेटफार्म काफ़ी कारगर साबित होगा।

Advertisements

प्री-नर्सरी से 5 वीं कक्षा तक बच्चों को डिजिटल माध्यम से शिक्षा: अतिरिक्त जिलाधीश


अतिरिक्त जिलाधीश ने बताया कि वटसएप ग्रुपों के द्वारा प्री- नर्सरी से 5वीं तक के विद्यार्थियों को मनोरंजन भरपूर शिक्षा के आडियो वीडियो क्लिप भेजे जाएंगे। उन्होनें बताया कि आंगनवाड़ी वरकरों और अध्यापकों के इलावा नैशनल रुरल् लाईवलीहुड्ड मिशन अधीन चल रहे स्कूलों के स्टाफ की तरफ से वटसऐप ग्रुप बना कर बच्चों के माँ बाप को जोड़ा जा रहा है, जिससे माता पिता भी अध्यापक बनकर अपने बच्चों को पढा सकें।
श्री सारंगल ने बताया कि इस डिजिटल प्रोगराम के द्वारा मिशन फतेह के अंतर्गत कोविड-19 संबंधित जानकारी भी सांझी की जायेगी, जिससे माता पिता सावधानिया इस्तेमाल कर स्वंय और अपने बच्चों को सुरक्षित रख सकें। उन्होनें अपील करते जहाँ बच्चों के मां-बाप को डिजिटल मार्ग दर्शक प्रोगराम के साथ जुडऩे की अपील की, वहां कोरोना से बचाव के लिए सामाजिक दूरी बरकरार रखने मास्क और समय -समय पर 20 सेकिंड तक हाथ धोने जैसी सावधानियों के लिए भी कहा गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here