राखी के त्यौहार के मद्देनजर जिले में 2 अगस्त को सुबह 7 से सांय 7 बजे तक मिठाई व बेक्री की दुकानों को खोलने की आज्ञा: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश अपनीत रियात फेसबुक के माध्यम से जिला वासियों से रुबरु हुए व कोविड-19 संबंधी ताजा स्थिति व इस बीमारी की रोकथाम के लिए सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने जिला लोक संपर्क विभाग के फेसबुक पेज के माध्यम से जिला वासियों से संवाद किया। इस दौरान उन्होंने लोगों के सवालों के जवाब दिए और कहा कि जिला वासियों के सहयोग से हमने इस महांमारी पर काफी हद तक कंट्रोल कर लिया है। उन्होंने कहा कि लोगों को घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि जिला प्रशासन हर स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है और लोगों के निरंतर सहयोग से हम इस वायरस को मिलकर हराएंगे। उन्होंने कहा कि लोग अपनी जिम्मेदारी समझते हुए सरकार की ओर से जारी की गई हिदायतों के अनुसार सही ढंग से मास्क पहनने, एक दूसरे से जरुरी दूरी बनाकर रखने व समय-समय पर हाथ धोने को यकीनी बनाएं।

Advertisements

24 से 30 सितंबर तक लगने वाले मैगा रोजगार मेले में जिले के 2 हजार से ज्यादा नौजवानों को मुहैया करवाया जाएगा रोजगार 

जिलाधीश ने बताया कि पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 3 अगस्त को राखी के त्यौहार के मद्देनजर 2 अगस्त रविवार को प्रदेश की सभी हलवाई की दुकानों को खोलनेकी आज्ञा दी है। इसी मद्देनजर जिला प्रशासन की ओर से जिले में 2 अगस्त को सुबह 7 बजे से सांय 7 बजे तक सभी मिठाई, हलवाई व बेक्री की दुकानों को खोलने की इजाजत दे दी गई है। उन्होंने मिठाई व बेक्री विक्रेताओं को अपील करते हुए कहा कि वे इस त्यौहार में मिठाई के साथ ग्राहकों को नि:शुल्क मास्क भी भेंट करें ताकि लोगों में मास्क के प्रयोग को और ज्यादा उत्साहित किया जा सके। उन्होंने सभी भाईयों व बहनों को राखी के त्यौहार पर एक दूसरे को मास्क भेंट कर मिशन फतेह के अंतर्गत जागरुकता की नई मिसाल पैदा करने के लिए आग्रह कहा।

इस दौरान लोगों के सवालों का जवाब देते हुए जिलाधीश ने कहा कि मिशन फतेह के अंतर्गत सावधानी अपनाकर ही इस महामारी पर नियंत्रण पाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जब भी हैल्थ विभाग की टीम सर्वे के लिए आती है तो उसका सहयोग करें और उन्हें सही जानकारी दे। उन्होंने कहा कि सर्वे के लिए आने वाली टीम का कोविड-19 संबंधी समय-समय पर टैस्ट करवाया जाता है, इस लिए इनसे घबराने की जरुरत नहीं है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जिले के सेवा केंद्रों में भीड़ को कंट्रोल करने के लिए कूपन सिस्टम शुरु किया गया है और जो लोग अपनी बारी का इंतजार करते हैं, उनके लिए कुर्सियों व टैंट की व्यवस्था भी की गई है, ताकि उन्हें परेशान न होना पड़े। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार जल्द ही आनलाइन शिकायत पोर्टल शुरु करने जा रही है, जिसमें लोगों को घर बैठे ही कुछ सेवाएं मिल सकेंगी। उन्होंने कहा कि कुछ सेवाएं आनलाइन अप्लाई नहीं की जा सकती, जिसके लिए लोगों का सेवा केंद्रों में आना जरुरी है।

जिलाधीश अपनीत रियात ने एक सवाल का जवाब देते हुए बताया कि जिले में अगर किसी कोविड-19 मरीज को वैंटीलेकर की जरुरत पड़ती है तो उन्हें हम आम तौर पर अमृतसर, जालंधर व चंडीगढ़ के सरकारी मैडिकल कालेज में रैफर करते हैं जहां टरशरी केयर मौजूद है। उन्होंने बताया कि अब जिले के प्राइवेट अस्पताल भी मदद के लिए आगे आए हैं और होशियारपुर के 4 अस्पतालों में 13 आइसोलेशन बैड, 13 आई.सी.यू बैड व 10 वैंटीलेटरों वाले आई.सी.यू बैड रखे गए हैं जो कि जरुरत पडऩे पर प्रयोग में लाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिन मरीजों को कोविड केयर सैंटरों में रखा जा रहा है वहां उन्हें मोबाइल रखने की आज्ञा दी गई है और वे अपने परिजनों से फोन पर वीडियो काल के माध्यम से बातचीत कर सकते हैं। अपनीत रियात ने बताया कि कोविड-19 के दौरान बढ़ी बेरोजगारी से संबंधित सवाल का जवाब देते हुए कहा कि सरकार व जिला प्रशासन की ओर से लोगों को रोजगार मुहैया करवाने के काफी प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले तीन माह में जिले में 750 नौजवानों को रोजगार मुहैया करवाया गया है, जिनमें से 250 प्लेसमेंट सरकारी क्षेत्र में करवाई गई है। उन्होंने बताया कि 24 से 30 सितंबर तक सरकार की ओर से मैगा रोजगार मेला लगाया जा रहा है, जिसमें जिले के 2 हजार से ज्यादा नौजवानों की प्लेसमेंट करवाई जाएगी। उन्होंने इच्छुक नौजवानों से अपील करते हुए कहा कि जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो में जाकर अपनी रजिस्ट्रेशन करवाएं। उन्होंने कहा कि लोगों को अधिक से अधिक रोजगार मुहैया करवाने के लिए प्रशासन की ओर से लगातार काम किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here