24 सितम्बर से 30 सितम्बर, 2020 तक राज्य भर में रोजग़ार मेले लगाऐ जाएंगे: रोजग़ार मंत्री चन्नी

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार ने अपनी प्रमुख स्कीम ‘घर-घर रोजग़ार योजना’ के अंतर्गत राज्य भर में 24 सितम्बर, 2020 से 30 सितम्बर, 2020 तक 6वें राज्य स्तरीय मेगा रोजग़ार मेला लगाने का फ़ैसला किया है। इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये आज यहाँ पंजाब के रोजग़ार सृजन मंत्री श्री चरनजीत सिंह चन्नी ने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के दिशा-निर्देशों के अनुसार कोविड -19 सम्बन्धी जारी दिशा- निर्देशों की पालना करते हुये रोजग़ार मेलों के द्वारा सभी जिलों के नौजवानों को रोजग़ार के मौके मुहैया करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के मद्देनजऱ इस साल इन रोजग़ार मेलों के लिए वर्चुअल और फिजिकल दोनों प्लेटफार्म इस्तेमाल किये जाएंगे। रोजग़ार सृजन मंत्री ने कहा कि रोजग़ार मेले लगाने के लिए जि़ला प्रशासन की तरफ से सिफऱ् ऐसे स्थानों की चयन किया जाऐगा, जहाँ कोविड -19 सम्बन्धी जारी प्रोटोकोलों और दिशा-निर्देशों की पालना को यकीनी बनाया जा सके। रोजग़ार मेलों वाली जगह पर एक विशेष समय पर मौजूद रहने वाले उम्मीदवारों /लोगों की संख्या कोविड -19 सम्बन्धी जारी दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते निर्धारित की जायेगी। यदि कोविड -19 के कारण हालात बिगड़ते हैं और रोजग़ार मेला लगाना असंभव लगता है तो शुरुआती ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी की जायेगी और उम्मीदवारों को निजी तौर पर बुलाने की प्रक्रिया कोविड -19 संकट टलने के बाद की जायेगी।

Advertisements

श्री चन्नी ने बताया कि विभाग को इस साल करवाए जाने वाले रोजग़ार मेलों के लिए 75,000 नौकरियों की व्यवस्था करने की हिदायत की गई है। उन्होंने कहा कि विभाग के अधिकारी राज्य, दूसरे राज्यों और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निजी क्षेत्र के नियोजकों तक पहुँच करेंगे। नियोजकों से विवरण एकत्रित किये जाएंगे कि वह वर्चुअल इंटरव्यू /समूह में विचार-विमर्श, ऑनलाइन टैस्ट आदि करना चाहते हैं या फिजिकल इंटरव्यू /समूह में विचार विमर्श/टैस्ट आदि या दोनों का सुमेल चाहते हैं। जि़ला रोजग़ार और उद्यम ब्यूरो ऑनलाइन इंटरव्यू के मामले में नियोजकों और नौकरी तलाश रहे नौजवानों को विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्मों के प्रयोग सम्बन्धी जानकारी प्रदान करेंगे। उम्मीदवार और नियोजक जिनके पास ऑनलाइन इंटरव्यू के लिए साधन /टेक्नोलोजी नहीं है, उनको कोविड -19 के प्रोटोकोल के अनुसार जि़ला रोजगऱ और उद्यम ब्यूरो के दफ़्तर में ऐसे इंटरव्यू सम्बन्धी सुविधा प्रदान की जायेगी।

मंत्री ने यह भी कहा कि जि़ला रोजग़ार और उद्यम ब्यूरो की तरफ से नौकरी तलाश रहे कम से कम 1,50,000 नौजवानों को रोजग़ार मेलों में शामिल होने सम्बन्धी विभाग के पोर्टल पर रजिस्टर करने के लिए जागरूक और प्रेरित किया जायेगा। उन्होंने आगे कहा कि राज्य स्तरीय स्वै -रोजग़ार जागरूकता मुहिम भी अक्तूबर, 2020 के महीने में चलाई जाऐगी। इस मुहिम के दौरान स्वै रोजग़ार के लिए नौजवानों को अधिक से अधिक सहूलतें प्रदान की जाएंगी।
रोजग़ार सृजन विभाग के सचिव श्री राहुल तिवाड़ी ने बताया कि नौकरी खोज कर रहे नौजवानों के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 28 अगस्त, 2020 से शुरू होगी। इस सम्बन्धी ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख़ 15 सितम्बर, 2020 है। उन्होंने आगे कहा कि नौकरी तलाश रहे नौजवानों और नियोजकों से एकत्रित किये नौकरियों के सभी विवरण ww.pgrkam.com. पोर्टल पर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here