हस्तशिल्पकारी को मिलेगा बढ़ावा, 1.42 करोड़ की लागत से स्थापित होगा वुडन इनले कलस्टर: कैबिनेट मंत्री अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सरकार द्वारा हस्तशिल्पकारी को बढ़ावा देने और इससे जुड़ी इंडस्ट्री को प्रफुल्लित करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं तथा होशियारपुर जोकि हाथी दांत (प्लास्टिक इनले वर्क) के काम के लिए विश्व प्रसिद्ध है को पुन: सजीव करने के लिए विशेष योजना तैयार करके लागू की गई है। जिसके तहत होशियारपुर में 1.42 करोड़ रुपये की लागत से वुडन इनले कलस्टर स्थापित किया जा रहा है तथा इसका कार्य अगले माह से शुरु हो जाएगा। जिसमें अत्याधुनिक मशीनें लगाई जाएंगी तथा यह होशियारपुर के गांव बूथगढ़ में स्थापित होगा। इसके स्थापित होने से इस कला से जुड़े परिवारों को अपनी कला को आगे बढ़ाने तथा आर्थिक तौर पर मजबूत होने का मौका मिलेगा। यह जानकारी कैबिनेट मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा ने दी।

Advertisements

होशियारपुर के बूथगढ़ में स्थापित होगा कलस्टर, 15 गांवों के 150 परिवारों को बनाया गया है कलस्टर का हिस्सा

इस मौके पर श्री अरोड़ा ने कहा कि होशियारपुर जोकि हस्तकला खासकर हाथीदांत (प्लास्टिक इनले वर्क) से जुड़े कार्य को लेकर पूरे विश्व में एक अलग पहचान रखता है तथा काफी समय से अनदेखी का शिकार था। लेकिन पंजाब सरकार ने इसे पुन: सजीव रुप प्रदान करने के लिए उक्त योजना तैयार की है। जिसके तहत एसपीवी बनाई गई है तथा इस योजना के तहत 25 प्रतिशत हिस्सा एसपीवी की तरफ से तथा 75 प्रतिशत हिस्सा पंजाब सरकार की तरफ से डाला जाएगा। उन्होंने बताया कि कलस्टर में होशियारपुर के अलग-अलग गांवों जिनमें बूथगढ़, बस्सी गुलाम हुसैन, बसी मुद्दा, पिपलांवाला, बजवाड़ा छोटा, बजवाड़ा बड़ा, छावनी कलां, नंगल शहीदां, नवीं बसी, सलवाड़ा, बसी किकरां, आदमवाल, कक्कों, नई आबादी आदि गांवों के 150 परिवारों को शामिल किया गया है। जोकि इस कलस्टर का लाभ ले सकेंगे।

सरकार हस्तशिल्पकारी को प्रोत्साहन देने के लिए प्रयासरत, योजना से होशियारपुर की हस्त कला से जुड़ी वुडन इंडस्ट्री और हाथी दांत ((प्लास्टिक इनले वर्क)) के काम को मिलेगा नया जीवन

श्री अरोड़ा ने बताया कि कलस्टर में वुड इनले से संबंधित आधुनिक मशीनरी, जैसे सीएनसी मशीन, रुटर मशीन, पैनल सॉ, लेजऱ मशीन, वुड सॉ मशीन, प्लैनर आदि जैसी मशीनें लगाई जाएंगी। कलस्टर के सदस्यों के अलावा इस कार्य से संबंधित आरटीजऩ भी इस कलस्टर का लाभ जॉब वर्क आर्डर पर ले सकेंगे। पंजाब सरकार द्वारा बठिंडा तथा होशियारपुर में कलस्टर लगाने की स्वीकृति दी गई है। श्री अरोड़ा ने कहा कि इन कलस्टरों के स्थापित होने से जहां हस्तशिल्पकारों को अपना काम पुन: शुरु करने का हौंसला मिलेगा वहीं बेरोजगार लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। उन्होंने कलस्टर के सदस्यों से अपील की कि वह पूरी मेहनत से कार्य करके होशियारपुर की शिल्पकारी के हुनर को विश्व के कोने-कोने तक पहुंचाएं। इस अवसर पर हैंडीक्राफ्ट विभाग के अधिकारियों के अलावा नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा एवं सेठ शादी लाल भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here