हिमाचल में इस माह हो रही 25 लाख की ‘रामलीला’, तीन जगह पर मंचन

17 Mandi 1 (1)-शिमला एवं मंडी के बाद अब कांगड़ा में होगा आयोजन-
रजनीश शर्मा (मंडी): हिमाचल के लोग सितंबर माह में ही रामलीला देख रहे हैं। बुधवार को देर शाम मंडी के सेरी मंच पर अनोखा दृश्य देखने को मिला, जब सायर उत्सव की पूर्व संध्या पर खरीददारी करने निकले लोग खरीददारी भूलकर रामलीला देखने बैठ गए। ये रामलीला इसलिए खास है कि सरकार इस पर करीब 25 लाख रुपए खर्च कर रही है। भाषा कला एवं संस्कृति विभाग शिमला, मंडी और कांगड़ा में रामलीला शो का आयोजन कर लोगों को संस्कृति से जोड़ रहा है। इसके लिए दिल्ली का श्रीराम भारतीय कलाकेंद्र एक शो के लिए विभाग से 4.50 लाख लेगा। इसके अलावा स्टेज, रहने, खाने और आने जाने पर खर्च किया जाएगा।

Advertisements

रिज के बाद सेरी मंच में सफल मंचन

भाषा कला एवं संस्कृति विभाग के निदेशक अरुण शर्मा ने बताया कि रामलीला का आयोजन 13 सितंबर को शिमला में हो चुका है। एक शो के लिए विभाग 4.50 लाख रुपए दे रहा है। 16 सितंबर को मंडी के सेरी मंच पर आयोजित रामलीला को देखने के लिए भी खासी भीड़ जुटी। संगीतमयी आकर्षक मुद्राओं में कलाकारों की प्रस्तुतियों ने देर रात तक दर्शकों को रामलीला देखने के लिए बांधे रखा। ध्वनि व प्रकाश के उचित मिश्रण के बीच कलाकारों की खूबसूरत पेशकश को लोग एकटक होकर देखते ही रह गए। अब कांगड़ा के लोग भी इसी माह रामलीला देखने के लिए बेताव हैं। मंडी के बाद अगला शो कांगड़ा में करने की तैयारी है।

सीएम से मिली थी स्वीकृति

तीन शहरों में रामलीला के लिए श्रीराम भारतीय कलाकेंद्र के प्रतिनिधि जुलाई में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह से मिले थे। शिमला, मंडी और कांगड़ा में कला केंद्र ने दो-दो शो करने की प्रपोजल रखी थी। इसके आयोजन पर केंद्र की तरफ से करीब 25 लाख रुपए खर्चा आने का अनुमान लगाया गया था। मुख्यमंत्री कार्यालय ने इसे स्वीकृत्ति देते हुए 25 लाख रुपये मंजूर कर दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here