डेंगू व मलेरिया की रोकथाम के लिए अपने घर व आस-पास को रखें साफ: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। नगर निगम की ओर से लोगों को डेंगू, मलेरियां जैसी बीमारी से बचाने के लिए फागिंग शुरु कर दी गई है। जिलाधीश अपनीत रियात के निर्देश पर निगम की ओर से शहर के वार्डों में यह कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। कमिश्नर नगर निगम बलबीर राज सिंह के नेतृत्व में सभी वार्डो में फागिंग करवाने संबंधी शेड्यूल तैयार कर लिया गया है और चरणबद्ध तरीके से वार्डो में फागिंग करवाई जा रही है।

Advertisements

जिलाधीश अपनीत रियात ने नगर निगम को फागिंग के साथ-साथ सभी वार्डों में सफाई प्रबंधों को यकीनी बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि इस कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की टीमों को घरों की चैकिंग कर जागरु कता फैलाने के साथ-साथ डेंगू के लारवे की जांच करने के लिए भी कहा है। उन्होंने कमिश्नर नगर निगम को निर्देश दिए कि जिस क्षेत्र में भी डेंगू के केस सामने आते हैं उस इलाके में लगातार फागिंग को यकीनी बनाया जाए। जिलाधीश ने जिला वासियों को अपील करते हुए कहा कि वे डेंगू की रोकथाम के लिए अपने घर के साथ आस-पास साफ रखें। उन्होंने कहा कि घरों व कार्यालयों में सप्ताह के एक दिन कूलरों, फ्रिजों की ट्रे आदि की सफाई करवाई जाए।

उन्होंने कहा कि डेंगू का मच्छर सप्ताह में अंडे से पूरा मच्छर बनता है, इस लिए कूलरों, गमलों, फ्रिजों की ट्रे व अन्य पानी के बर्तनों को हर सप्ताह साफ कर सुखाया जाए। इसके अलावा शरीर को पूरा ढकने वाले कपड़े पहने जाएं व सोने के समय मच्छरदानी भगाने वाली क्रीमों का उपयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि कंपकंपी के साथ तेज बुखार, तेज सिर दर्द या जोड़ों में दर्द आदि के लक्षण सामने आने पर तुरंत नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र में जांच करवाई जाए। कमिश्नर नगर निगम बलबीर राज सिंह ने लोगों को अपील करते हुए कहा कि वे अपने आस-पास को साफ रखें व गली मोहल्लों में पानी खड़ा न होने दे। उन्होंने कहा कि निगम के पास 5 छोटी व एक बड़ी मशीन है जिससे फागिंग की जा रही है और शहर केसभी वार्डों में फागिंग करवाई जानी यकीनी बनाई जा रही है। उन्होंने बताया कि वार्ड नंबर 13,49 व 47 में फागिंग करवाई जा चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here