स्वास्थ्य मंत्री सिद्धू ने की तीन दिवसीय ‘पल्स पोलियो अभियान‘ की शुरूआत

चंडीगढ़/मोहाली (द स्टैलर न्यूज़)। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने स्वास्थ्य विभाग पंजाब द्वारा स्थानीय गाँव जुझार नगर में करवाए गए राज्य स्तरीय समागम के दौरान रविवार को तीन दिवसीय पल्स पोलियो मुहिम की शुरुआत की। इस मौके पर उन्होंने पाँच साल से कम उम्र के बच्चों को पोलियो-रोकथाम बूँदें पिलाईं। सिद्धू ने जानकारी देते हुए बताया कि सब-नेशनल इम्यूनाईजेशन डे (एस.एन.आई.डी.) मुहिम के अंतर्गत 20 सितम्बर से 22 सितम्बर तक राज्यभर में बच्चों को पोलियो-रोकथाम बूँदें पिलाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि ‘कोरोना वायरस महामारी के फैलाव के कारण इस मुहिम के अंतर्गत सिर्फ उच्च जोखिम वाले क्षेत्र, प्रवासी आबादी, भ_े, निर्माण स्थान, झुग्गी-बस्ती क्षेत्र ही कवर किये जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने आंकड़े साझा करते हुए बताया कि ‘इस पड़ाव में राज्यभर में 6,80,800 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य है जिसके लिए कुल 8436 स्थानों की पहचान की गई है। मुहिम को सफलतापूर्वक सम्पन्न करने के लिए घर-घर जाकर दवा पिलाने वाली कुल 5530 टीमें बनाई गई हैं जबकि मोबाइल टीमों की संख्या 656 है। कुल वैक्सीनेटर 14749 हैं जबकि समूची मुहिम पर निगरानी रखने वाले सुपरवाइजरों की संख्या 1031 है।

Advertisements

इसके अलावा 3097 ए.एन.एम. और 11965 आशा वर्कर भी इस मुहिम में डटी हुई हैं।‘ उन्होंने बताया कि समूची मुहिम के दौरान कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए जारी दिशा -निर्देशों का पालन किया जा रहा है। स्वास्थ्य कामगार मुँह ढकने और बार-बार हाथ धोने जैसे तमाम जरूरी दिशा-निर्देशों का पूरा पालन कर रहे हैं। स. सिद्धू ने लोगों से अपील की कि वह अपने बच्चों को दवा जरूर पिलाएं क्योंकि बच्चों को अलग-अलग बीमारियों से बचाने के लिए यह दवा पिलाना बहुत जरूरी है। इस मौके पर डायरैक्टर स्वास्थ्य सेवाएं (परिवार कल्याण) डा. प्रभदीप कौर जौहल ने मौके पर मौजूद गाँव की पंचायत के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि वह इस बेहद अहम मुहिम में स्वास्थ्य विभाग का पूरा साथ दें। ‘कोरोना वायरस महामारी संबंधी बात करते हुए उन्होंने कहा कि इस घातक बीमारी से घबराने की नहीं बल्कि तमाम जरूरी सावधानियां बरतने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि चाहे सरकार द्वारा इस बीमारी की रोकथाम के लिए जरुरी प्रबंधों और सहूलतों के पक्ष से कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जा रही परन्तु लोगों के सहयोग और तालमेल के साथ ही इस बीमारी के विरुद्ध चलाई गई ‘मिशन फतेह मुहिम को जल्द ही कामयाब किया जा सकता है। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री के राजनैतिक सलाहकार हरकेश चंद शर्मा मछली कलाँ, डायरैक्टर स्वास्थ्य सेवाएं (परिवार कल्याण) डा. प्रभदीप कौर जौहल, मोहाली के सिविल सर्जन डॉ. मनजीत सिंह, स्टेट टीकाकरण अफसर डा. बलविन्दर कौर, जिला टीकाकरण अफसर डा. वीना जरेवाल, एस.एम.ओ. बूथगढ़ डॉ. दिलबाग सिंह, जुझार नगर के सरपंच गुरदीप सिंह ढींडसा, मास मीडिया अफसर गुरमीत सिंह राणा, गुरदीप कौर, हैल्थ इंस्पेक्टर भुपिन्दर सिंह, हरचरण सिंह बराड़ के अलावा समूह पंचायत मैंबर और अन्य स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here