पंजाब अचीवमैंट सर्वे 21 सितंबर से, स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से सभी तैयारियां मुकम्मल

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने पंजाब अचीवमेंट सर्वे (पी.ए.एस.) के लिए सभी तैयारियाँ मुकम्मल कर ली हैं। यह सर्वे 21 सितम्बर से 3 अक्तूबर तक करवाया जा रहा है। इसकी जानकारी देते हुए स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के विद्यार्थियों के सीखने के नतीजों का मुल्यांकन करवाने के लिए यह सर्वे आयोजित करवाया जा रहा है और इसको पूरी तरह सफल बनाने के लिए पंजाब के शिक्षा मंत्री श्री विजय इंदर सिंगला के दिशा-निर्देशों के आधार पर सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। इस सर्वे के लिए सभी अधिकारियों और अध्यापकों की ड्यूटियां लगाई जा चुकी हैं और इसकी सफलता के लिए गार्डीयन ऑफ गवर्नेंस की सेवाएं भी ली जा रही हैं।

Advertisements

इस सर्वे में विद्यार्थियों को हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करने के लिए पहले ही मुहिम आरंभ की जा चुकी है और विद्यार्थियों को इसके भविष्य में होने वाले लाभ के सम्बन्ध में उनके माता-पिता को जागरूक किया जा चुका है। प्रवक्ता के अनुसार शिक्षा विभगा के इन अनूठे यत्नों में विद्यार्थियों द्वारा भारी उत्साह दिखाऐ जाने की संभावना है। प्रवक्ता के अनुसार यह सर्वे पहली कक्षा से लेकर 12 कक्षा के विद्यार्थियों के आधार पर करवाया जा रहा है और इसलिए डेटशीट पहले ही जारी की जा चुकी है। पहली कक्षा के विद्यार्थियों के लिए हर विषय केे 10 प्रश्न होंगे जबकि दूसरी से पाँचवीं कक्षा के लिए हर विषय के 15 सवाल होंगे। हर सवाल 2 अंकों का होगा।

प्रवक्ता के अनुसार छठी से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए हर पेपर के 20 सवाल होंगे और एक पेपर 40 अंकों का होगा। प्राथमिक स्कूलों का सर्वे इम्तिहान 21 सितम्बर को शुरू होकर 25 सितम्बर को खत्म हो जायेगा जबकि छठी से दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों का सर्वे 21 सितम्बर से शुरू होकर 26 सितम्बर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here