दशहरा महोत्सव में गरीब लोगों की पहुंच में रखे जाएं झूलों के दाम: अश्विनी गैंद

20150922015431

-10 से लेकर 20 रुपये से अधिक न लिए जाएं पैसे, श्री राम लीला कमेटी से की अपील- नवरात्रों में कन्याओं को मुफ्त झूले दिए जाने का किया जाए प्रावधान-
होशियारपुर, 22 सितंबर: दशहरा महोत्सव का सभी को साल भर इंतजार रहता है। क्योंकि यही वो दिन होते हैं जब सभी शहर निवासी एक स्थान पर एकत्रित होकर जहां एक दूसरे से मिलते हैं वहीं महोत्सव दौरान लगने वाले झूलों का भी आनंद उठाते हैं। यह दिन छोटा-मोटा रोजगार करने वालों के लिए भी महत्वपूर्ण होते हैं। मगर झूलों का रेट अधिक होने के चलते बहुत सारे गरीब लोग झूलों का आनंद लेने से वंचित रह जाते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि झूलों का रेट न्यूनतम रखा जाए और भले ही इसकी एवज में झूले लगाने वाले ठेकेदार के दिन बढ़ा बढ़ा दिए जाएं। उक्त बात नई सोच संस्था के संस्थापक अध्यक्ष अश्विनी गैंद ने एक बैठक दौरान कही। उन्होंने कहा कि दशहरा महोत्सव दौरान लगने वाले झूलों के रेट कम करने संबंधी उनसे लोग मिले हैं और लोगों की यह मांग है कि झूलों के रेट न्यूनतन होने चाहिए ताकि गरीब आदमी भी मेले का आनंद उठा सके। गैंद ने कहा कि अमीर आदमी तो मेले के दिनों के अलावा भी बड़े पार्कों व वंडर लैंड जैसे स्थानों पर जाकर घूम सकता है, पर गरीब आदमी के लिए यह वो दिन होते हैं जब वह अपने बच्चों को झूले दिला सकता है। मगर झूलों का रेट अधिक होने के चलते उसके लिए यह समस्या खड़ी हो जाती है कि वह बच्चों को झूले दिलाए या फिर कुछ उपहार लेकर दे। गैंद ने कहा कि संस्था श्री राम लीला केमटी को अपील करती है कि झूलों के रेट 10 से 20 रुपये के बीच तय किए जाएं ताकि गरीब लोग मेले का आनंद उठा सकें। उन्होंने कहा कि अगर अपील के बावजूद कमेटी कोई कदम नहीं उठाती तो संस्था को इस संबंधी संघर्ष का रास्ता अपनाने को मजबूर होना पड़ेगा। इस मौके पर स्वर्णकार संघ, वीर हकीकत राय सेवा समिति, हरि कृष्ण संकीर्तन मंडली व बजरंग दल सेना ने नई सोच के इस निर्णय का स्वागत करते हुए श्री राम लीला कमेटी को अपील की कि वे इस तरफ ध्यान दें। इस अवसर पर अशोक शर्मा, विजय सूद पप्पा, मनोहर लाल सूद, राजेश शर्मा, वासदेव, मिंटू कौशल, शालू हांडा, घोगा सुनियारा, नरेश कुमार, शम्मी पहलवान, सोनू टंडन, प्रदीप भल्ला, मुकेश सूरी, लक्की ठाकुर सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Advertisements

नई सोच संस्था के संस्थापक अध्यक्ष अश्विनी गैंद ने श्री राम लीला कमेटी को अपील करते हुए कहा कि नवरात्रों के दौरान 10 साल से छोटी कन्याओं को मुफ्त झूले दिए जाने का प्रावधान किया जाए। इससे जहां समाज में कन्याओं के प्रति एक शुभ संदेश जाएगा वहीं कमेटी के प्रति भी लोगों का विश्वास बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि नवरात्रों में देवी स्वरूपा कन्याओं को इससे बड़ा उपहार कोई और नहीं हो सकता। उन्होंने उम्मीद व्यक्त की कि श्री राम लीला कमेटी उनका अनुरोध अवश्य मानेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here