हमें जि़ंदगी में कोई न कोई कला अपनाकर अपने अस्तित्व को करना चाहिए रोशन: थोरी

जालंधर(द स्टैलर न्यूज़)। कला के महत्व पर ज़ोर देते हुए डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने युवाओं से अपील की है कि हम सभी को जीवन में कोई कला ज़रूर अपनानी चाहिए क्योंकि कला हमारे अस्तित्व को और रोशन करती है। डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने एपीजे कालेज ऑफ फ़ाईन आट्र्स की तरफ से विरसा विहार में दिवाली 2020 – लॉकडाऊन एक्सप्रेशन ’ के उद्घाटन समारोह को संबोधन कर रहे थे। डिप्टी कमिश्नर ने अपनी दोनों बेटियों के साथ प्रदर्शनी का दौरा किया और उभरते कलाकारों के साथ उनकी रचनाओं के बारे में बातचीत की।

Advertisements

विरसा विहार की सत्या पॉल आर्ट गैलरी में कला प्रेमियों और स्थानीय कलाकारों की सभा को संबोधन करते हुए संगीत के साथ अपने लगाव को याद करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि कला से जुड़े अपने व्यक्तित्व के बारे में अधिक जानकारीे के लिए उन्होनें भी अलग-अलग संगीत कलाओं को अपनाया था। उन्होंने कहा कि पाठयक्रम के अलावा अन्य गतिविधियों चाहे वह खेल, कला, शिल्पकारी, लिखना, पढऩा हो, हमारे अस्तित्व को रोशन करने के अलावा स्वंय की खोज और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता हैं। डिप्टी कमिश्नर ने बच्चों की तरफ से तैयार की गई पेटिंग्स, मूर्तियों, चित्रों, तस्वीरों, डिज़ाईनर फर्नीचर, रंगीन दुपट्टे, हैंडबैग्स, हाथ से बने लैम्प, तकिये, ट्रे, चॉकलेट आदि की प्रदर्शनी का दौरा किया। उन्होंने युवा बच्चों की प्रतिभा की प्रशंसा करते हुए इन्हें हमारे इतिहास के रखवाले बताया।

प्रदर्शनी दौरान एपीजे कालेज ऑफ फ़ाईन आट्र्स की डायरैक्टर सुचारिता शर्मा ने डिप्टी कमिश्नर की पेटिंग, मूर्तियों और अन्य कलाओं से जान -पहचान करवाते उनके निर्माण के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इसके बाद थोरी ने प्रसिद्ध कलाकार वासुदेब विश्वास की तरफ से तैयार की गई मूर्तियों को देखा, जोकि लॉकडाऊन पर आधारित थी। इससे पहलें डिप्टी कमिश्नर ने इससे पहले शमां रोशन की और जालंधर के लोगों को प्रदर्शनी में आने का न्योता दिया ताकि युवाओं को और ज्यादा उत्साहित किया जा सके।यह प्रदर्शनी 13 नवंबर 2020 तक रोज़ाना सुबह 10:30 बजे से शाम 6 बजे तक जारी रहेगी। इसी दौरान डिप्टी कमिश्नर ने कालेज के सितारवादक समरजीत कुमार और उनकी टीम की तरफ से जितार और सितार की पेशकारी का आनंद लिया। प्रबंधकों की तरफ से डिप्टी कमिश्नर और उनकी बेटियों को सत्कार और प्यार के तौर पर हाथ के साथ बनी कलातमक वस्तुएं भेंट की गई। इस अवसर पर सोसायटी के दफ़्तर सचिव कैप्टन इंद्रजीत सिंह धामी, जिला हैड जीओजी मेजर जनरल (सेवामुक्त) बलविंदर सिंह और प्रो. इंद्रजीत सिंह मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here