राष्ट्रीय आविष्कार अभियान में भाग लेगा सरकारी स्कूल पनडोरी बाबा दास का जसमीत

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के तहत ऑनलाइन विज्ञान प्रदर्शनी 23 से 25 नवंबर तक ब्लाक व जिला स्तर पर लगाई गई। इस ऑनलाइन विज्ञान प्रदर्शनी में सरकारी मिडिल स्कूल पनडोरी बाबा दास के सातवीं कक्षा के छात्र जसमीत सिंह ने संदीप सिंह साइंस मास्टर के नेतृत्व में ब्लॉक बुल्लोवाल में पहला स्थान प्राप्त किया। इसके बाद उसने जिला स्तर पर भी पहला स्थान प्राप्त करके 28 नवंबर को होने वाली राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में भाग लेने का मौका प्राप्त किया।

Advertisements

साइंस अध्यापक संदीप सिंह ने बताया कि यह विज्ञान प्रदर्शनी शिक्षा सचिव माननीय कृष्ण कुमार के निर्देशानुसार तथा जिला शिक्षा अधिकारी हरजीत सिंह के मार्गदर्शन में लगाई गई, जिसमें बच्चों ने गूगल फॉर्म द्वारा अपने रजिस्ट्रेशन करवा कर घर बैठे ही ऑनलाइन अपने अध्यापकों की मदद से मॉडल बनाकर यूट्यूब पर लिंक करके अपने अध्यापकों की मदद से ब्लॉक मेंटर को भेजे, जिसको विभाग द्वारा नियुक्त किया गया। जजों ने अपने जजमेंट देकर उनमें से पहले दूसरे व तीसरे स्थान पर आने वाले मॉडलों को निकाला। इस मौके पर स्कूल इंचार्ज रामस्वरूप ने बताया कि स्कूल के साइंस अध्यापक संदीप सिंह बहुत मेहनती अध्यापक हैं तथा कुछ ना कुछ नया करने की उन में ललक रहती है।

इसी के बल पर यह तीसरा मौका है कि स्कूल के विद्यार्थी राज्य स्तर पर आयोजित किए जाने वाली विज्ञान प्रदर्शनी में भाग लेने जा रहे हैं। इस अवसर पर डिस्ट्रिक्ट मेंटर साइंस सुखविंदर सिंह, भरत कुमार ब्लॉक मेंटर सेवा सिंह ने विद्यार्थी जसमीत सिंह तथा उसके अभिभावकों को बधाई दी तथा इसका श्रेय साइंस अध्यापक संदीप सिंह को देते हुए कहा कि भविष्य में भी स्कूल के बच्चे इस प्रकार की प्रतियोगिताओं में स्कूल का नाम रोशन करते रहेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी हरजीत सिंह ने बताया किमानव संसाधान विकास मंत्रालय द्वारा विकसित एक विशिष्ट अवधारणा है इस अभियान का उद्देश्य बच्चों में विज्ञान एवं गणित के लिए उत्सुकता, सृजनता एवं प्रेम की भावना का समावेश करना है। उल्लेखनीय है कि यह अभियान छात्रों को कक्षा से बाहर विज्ञान को सीखने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु एक पहल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here