100 दिन बाद छोड़ा गया कंडी नहर में पानी, लाइनिंग का काम भी हुआ पूरा

तलवाड़ा (द स्टैलर न्यूज़)। सोहल दातारपुर के नजदीक विश्व बैंक के सहयोग से अस्तित्व में आई क्षतिग्रस्त कंडी नहर की मरम्मत का काम पूरा होने के बाद नहर में पानी छोड़ा गया। इस अवसर पर दलजीत सिंह, गुलजार सिंह, शमशेर सिंह, जगदेव सिंह तथा अन्य किसानों ने खुशी जताई और कहा कि भविष्य में पानी की सप्लाई निरंतर जारी रहनी चाहिए ताकि गेंहू की फसल को समय पर सिंचाई सुविधा उपलब्ध होती रहे। 16 अगस्त को कंडी नहर का दायां किनारा 70 फीट लंबा और 40 फीट लंबा दरक गया था। किसानों को सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल रहा था।

Advertisements

विधायक अरुण डोगरा नेे विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस जगह पर नहर की मरम्मत शीघ्र करवाएं। फिर फिलिंग का काम शुरू किया गया और कुछ दिनों बाद आधी-अधूरी लाइनिंग का काम करते हुए नहर में पानी छोड़ा गया। किसानों को धान की फसल की सिंचाई के लिए पानी मिल सकें। उसके बाद नहर को बंद कर दिया गया और फिर लाइनिंग का काम शुरू किया गया और अब क्षतिग्रस्त जगह की मरम्मत का काम पूरा हो गया है और आज नहर में पानी छोड़ा गया है। कंडी नहर विभाग के एसडीओ हरप्रीत सिंह ने बताया कि लाइनिग कंक्रीट की स्लैब डाल कर मजबूत कर दी गई है।

आज नहर में पानी छोड़ा गया है, अब किसानों को सिंचाई के लिए पानी लगातार मिलता रहेगा। वहीं भूमि रक्षा एवं जल संरक्षण विभाग के एसडीओ राजेश शर्मा ने कहा कि नहर में पानी छोड़ा गया है। इससे 15 गांवों में चल रही सोलर उठाऊ सिंचाई योजना भी चालू होगी और अब किसानों को सिंचाई के लिए फव्वारा पद्धति से पानी मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here