जिला प्रशासन 8 से 24 दिसंबर तक लगाएगा 9 स्वः रोज़गार मेले

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। युवाओं को अपना काम शुरू करने में वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए प्रशासन घर-घर रोज़गार और कारोबार मिशन योजना के तहत 8 दिसंबर से 24 दिसंबर तक जिले में 9 स्वःरोज़गार लोन मेले लगाने जा रहा हैं। ज़िला प्रशासकीय कांपलैक्स में बैंकों के प्रतिनिधियों और अलग -अलग विभागों के आधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) विशेष सारंगल, जोकि ज़िला रोज़गार और कारोबार ब्यूरो के सीईओ भी हैं, ने कहा कि स्वःरोज़गार लोन मेले 8 दिसंबर से शुरू होंगे और पहला मेला बीडीपीओ दफ़्तर नकोदर में लगाया जायेगा।

Advertisements

उन्होनें बताया कि 10 दिसंबर को ब्लाक विकास पंचायत कार्यालय, शाहकोट और 11 दिसंबर को ब्लाक विकास पंचायत कार्यालय, भोगपुर में, 15 दिसंबर को ब्लाक विकास पंचायत कार्यालय, महितपुर, 17 दिसंबर को ब्लाक विकास पर पंचायत कार्यालय, फिल्लौर, 18 दिसंबर को सरकारी पॉलीटैकनिक कालेज (लड़कियां) जालंधर, 22 दिसंबर को ज़िला रोज़गार और कारोबार ब्यूरो, जालंधर, 23 दिसंबर को ज़िला उद्योग केंद्र और 24 दिसंबर को ब्लाक विकास और पंचायत कार्यालय, आदमपुर में स्वःरोज़गार मेले लगाए जाएंगे। उन्होनें बताया कि इन मेलों में प्रधानमंत्री रोज़गार गारंटी प्रोग्राम (पीएमईजीपी), प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवायी) और स्टैंड अप इंडिया सहित अलग -अलग प्रोग्रामों अधीन जरूरतमंद युवाओं को कर्ज़े उपलब्ध करवाए जाएंगे जिससे वह अपना कारोबार शुरू कर सकें।

सारंगल ने कहा कि बेरोजगार युवाओं को नौकरियां दिलाने के अलावा डीबीईओ युवाओं को स्वःरोज़गार के लिए कर्ज़ उपलब्ध करवाने में सहायक के तौर पर काम कर रहा है, जिससे युवाओं की मदद की जा सके। उन्होनें कहा कि डीबीईओ की तरफ से युवाओं में जागरूकता पैदा करने में सक्रियता से काम किया जा रहा है जिससे युवाओं को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने का यकीनी बनाया जा सके। इससे युवाओं को आत्म निर्भर बनाने में मदद मिलेगी। उन्होनें कहा कि पिछले समय में बड़ी संख्या में युवा अपने कारोबार खोलने के योग्य हुए हैं और राज्य के सामाजिक -आर्थिक विकास में भागीदार बन चुके हैं।

उन्होनें कहा कि प्रशासन की तरफ से यह यकीनी बनाने के प्रयत्न किये जा रहे हैं कि और ज्यादा कर्ज़े से युवाओं के हुनर को और निखारा जा सके। उन्होनें बैंकों को निर्देश दिए कि वे अपने कारोबार शुरू करने के लिए युवाओं को पूर्ण सहयोग दें। उन्होनें युवाओं से अपील की कि वह मेलों का अधिक से अधिक लाभ लेने और जानकारी के लिए 90569 -20100 और संपर्क कर सकते हैं। इस अवसर पर डिप्टी डायरैक्टर यशवंत राय और अन्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here