बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली शीर्ष 20 निवेश प्रोत्साहन एजेंसियों में शुमार होने से ‘इन्वेस्ट पंजाब’ की सफलता पर लगी मुहर

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। राज्य में केवल चार वर्षों में 70,000 करोड़ रुपए का निवेश आया और 10 से अधिक वैश्विक निवेशकों ने पंजाब में भरोसा ज़ाहिर किया। यहाँ तक कि कोविड का संकट भी निवेशकों के भरोसे को कम करने में नाकाम रहा और एक अप्रैल से 21 दिसंबर, 2021 तक 5274 करोड़ रुपए का निवेश आया जिनमें निवेशक मैस. एयर लिक्विड (हैडक्वार्टर फ्रांस; इंडस्ट्रियल गैसिज़; राजपुरा), मैस. सैंट्रियंट फार्मास्यूटीकल लिमिटेड (हैडक्वार्टर यू.एस.ए., एस.बी.एस. नगर) भी शामिल हैं।साल 2017 से 10 से अधिक वैश्विक निवेशकों ने पंजाब की प्रगति की गति में भरोसा प्रकट करते हुए निवेश करने का रास्ता चुना।

Advertisements

यहाँ तक कि घरेलू उद्योग और कारोबारी घरानों ने अपने कारोबार का विस्तार करना जारी रखा हुआ है ताकि राज्य को यह बल मिल सके कि इसको निवेश और विकास के भारत के सबसे आकर्षित स्थान के तौर पर उभारा जाये।‘इन्वेस्ट पंजाब’ के सी.ई.ओ रजत अग्रवाल के मुताबिक मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की सरकार की तरफ से सत्ता संभालने के तुरंत बाद विकास के लिए राज्य में बहुत बड़े स्तर पर निवेश के रास्ते खुले हैं।

20 राज्यों की निवेश प्रोत्साहन एजेंसीयों (आई.पी.ए) में से 100 फीसदी कुल अंक प्राप्त करके इन्वेस्ट पंजाब रैंकिंग में सबसे आगे रहा है।श्री अग्रवाल ने बताया कि विश्व बैंक समूह के सहयोग से पर्मोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड विभाग (डी.पी.आई.आई.टी.) के निर्देशों के अंतर्गत हाल ही में इन्वैस्ट इंडिया के द्वारा जारी की गई स्टेट आई.पी.ए. रेटिंग रिपोर्ट से इस शानदार प्राप्ति का पता चलता है। उन्होंने कहा कि यह मुल्यांकन निवेश प्रोजेक्टों को आकर्षित करने, सुविधा देने और निवेशकों की सुविधा के लिए उपयुक्त माहौल उपलब्ध कराने जैसे पहलूओं के प्रति भारतीय स्टेट आई.पी.ए. की तैयारी का जायज़ा लेने के लिए किया गया था। संयोग से ‘बेहतरीन प्रदर्शन’ के अलावा, रेटिंग की चार अन्य श्रेणियां थीं जिसमें ‘एस्पायरिंग लीडर्स’, ‘प्रोमिसिंग डिवैलपर्स’ और ‘इमर्जिंग पुटैंशियल्स’ शामिल हैं, के लिए भी राज्य का मुल्यांकन किया गया था।उन्होंने कहा कि निवेश प्रोत्साहन विभाग के मिनिस्टर-इंचार्ज के तौर पर कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में ‘इन्वेस्ट पंजाब’ ने पिछले चार सालों के दौरान निवेश के क्षेत्र में शानदार रिकार्ड स्थापित किये हैं। अमरीका, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, फ्रांस, जर्मनी, यू.के., यू.ए.ई, न्यूजीलैंड, स्पेन जैसे अलग-अलग देशों से निवेश में विस्तार हुआ है, जबकि कई पहले से चल रहे पंजाब आधारित उद्योगों ने मौजूदा समय के दौरान अपने व्यापार को बढ़ाने का फ़ैसला किया है।रेटिंग रिपोर्ट में कहा गया है कि हम महत्वपूर्ण पहलकदमियों के लिए ‘इन्वेस्ट पंजाब’ की प्रशंसा करते हैं जिसके नतीजे के तौर पर यह भारत में निवेश को उत्साहित करने वाली एजेंसियाँ में से एक बन गया है। हम इस प्रतियोगी क्षेत्र में अपनी सार्थकता को साबित करने हेतु उठाए गए कदमों के लिए राज्य की आई.पी.ए. और इसकी लीडरशिप की दूरदर्शिता की प्रशंसा करते हैं। इन्वेस्ट पंजाब ने आठ आधारों में से प्रत्येक में 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हैं।

श्री अग्रवाल ने कहा कि पिछले कुछ सालों के दौरान इन्वेस्ट पंजाब ने निवेशक के लिए कारोबार को आसान बनाने के लिए कई संस्थागत, प्रणालीगत और तकनीकी सुधार किये हैं। एजेंसी के आक्रामक रणनीतक दख़ल ने इसको निवेश भारत की तरफ से जारी की गई स्टेट आईपीए रैंकिंग रिपोर्ट के सभी आठ मूल आधारों में 100 प्रतिशत अंक हासिल करने के समर्थ बनाया है।रिपोर्ट के अनुसार, प्रमुख प्रदर्शनकर्ता आईपीए हैं जो निवेशकों को आकर्षित करने और बरकरार रखने के लिए सबसे अधिक सक्रिय हैं। यह अध्यादेश और संगठन, रणनीति और मार्केटिंग, लक्षित निवेशक, निवेश प्रोजैक्ट हासिल करने, निवेश की सुविधा, बाद की सेवाएं, प्रणाली और बुनियादी ढांचा, वैबसाईट के लिए बढिय़ा कारगुज़ारी दिखाते हैं। वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त अच्छे अभ्यासों के कई पहलू प्रदर्शित करते हैं जिनको कैप्टन अमरिन्दर के नेतृत्व वाली सरकार ने नैतिकता, पारदर्शिता और कारोबार में आसानी को उत्साहित करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए सक्रियता के साथ आगे बढ़ाया है।

स्टेट आईपीए रैंकिंग रिपोर्ट में विकास के लिए पंजाब के नज़रिए की प्रशंसा करते हुए कहा गया कि इन्वेस्ट पंजाब विकास के लिए न सिफऱ् एक प्रभावशाली रणनीति है बल्कि प्राथमिक क्षेत्रों, प्रथमिकता वाले बाज़ारों और क्षेत्र में अधिक से अधिक मौके पैदा करने का एक बढिय़ा ढंग है।भरोसा इसकी निवेश रणनीति का आधार है जिसके लिए रिपोर्ट में निवेशकों के लिए निवेश पंजाब की उपभोक्ता-केंद्रित पहुँच की प्रशंसा की गई है। रिपोर्ट के अनुसार इन्वेस्ट पंजाब ने अपने कुछ प्राथमिक क्षेत्रों जैसे कि फार्मास्यूटीकल, कृषि और फूड प्रोसेसिंग सैक्टरों के लिए ‘कोस्ट टू इन्वेस्टर्स’ पर एक विशिष्ट रूप से निर्मित प्रस्तुति तैयार की है। इसमें औसतन श्रम लागत, औद्योगिक ज़मीनों की कीमत, टैक्सों पर उपलब्ध छूटों बारे जानकारी का स्पष्ट तौर पर जि़क्र किया गया है और जब भी ज़रूरी हो, निवेशकों को इसको उपलब्ध करवाया जाता है।भारतीय दूतावासों के साथ-साथ पंजाब एन.आर.आई सभा और अन्य ऐसी संस्थाओं के द्वारा प्रवासी भारतीयों /एनआरपीज़ के साथ जुडऩा निवेश पंजाब की एक और महत्वपूर्ण प्राप्ति है जिसकी इन्वेस्ट इंडिया ने सराहना की है।

निवेशयोग्य प्रोजेक्टों और राज्य सरकार की ताज़ा घोषणाओं ने कार्य सूचना, नवीनतम नीतियाँ और ईओडीबी की पहलकदमियों के साथ-साथ पंजाब निवेश वेब पोर्टल केइ ‘एन.आर.आई कनेक्ट’ ने इस संपर्क को और बढ़ावा दिया है जो पंजाबी भाईचारे को निवेश प्रोजेक्टों में सहयोग, इसकी प्रक्रिया सम्बन्धी दिशा, टैक्स संबंधी सलाह आदि सेवाएं प्रदान करता है।श्री अग्रवाल ने कहा कि निवेशक प्रबंधन और नेतृत्व निर्माण की सुविधा के लिए कारोबारों में विस्तार करने से राज्य में कारोबार अनुकूल माहौल पैदा करने पर ज़ोर दिया जा रहा है और इसको आगे और मज़बूत किया जायेगा।पिछले चार सालों में कार्यशील होने वाले प्रमुख प्रोजेक्टों में मैसर्ज थिंक गैस (मुख्यालय सिंगापुर) 2000 करोड़ रुपए, मैसर्ज पैप्सीको लिमिटेड (मुख्यालय अमरीका) 100 करोड़ रुपए, मैसर्ज वरुण बेवरेज लिमिटेड 800 करोड़ रुपए, मैसर्ज आईओएल कैमीकल्स लिमिटेड 235 करोड़ रुपए, मैसर्ज गोदरेज टायसन फूड्ज़ (मुख्यालय अमरीका), मैसर्ज शराफ ग्रुप (मुख्यालय यूएई), मैसर्ज एयर लिक्विड (मुख्यालय फ्रांस), मैसर्ज ग्रेपेल्स परफॉरमेंस प्राईवेट लिमिटेड (मुख्यालय जर्मनी), मैसर्ज सुनजिन इंडिया फीडज़ प्राईवेट लिमिटेड (मुख्यालय दक्षिण कोरिया), मैसर्ज हिंदुस्तान यूनीलीवर लिमि. (मुख्यालय यूके), मैसर्ज इंटरनैशनल ट्रैकटर्ज लिमिटेड, मैसर्ज एचपीएल ऐडीटिवज़ लिमिटेड, मैसर्ज इसकॉन बालाजी फूडज़ प्राईवेट लिमिटेड और अन्य बहुत से शामिल हैं।उन्होंने कहा कि इसके अलावा मैसर्ज सीएन इफको (स्पैनिश फर्म कंजेलाडोस डी नावरा का संयुक्त उद्यम) 550 करोड़ रुपए से अधिक, मैसर्ज हैप्पी फोर्जिंग्स लिमिटेड (525 करोड़ रुपए), मैसर्ज एचएमईएल रिफाइनरी लिमिटेड (21991 करोड़ रुपए) के प्रोजेक्ट निर्माणाधीन हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here