राज्य स्तरीय आयुर्वेदिक सम्मेलन धूमधाम से आयोजित, वैद्यों ने गिनाए आयुर्वेद के लाभ, दी जड़ी-बूटियों की जानकारी

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। धन्वंतरि वैद्य मंडल पंजाब द्वारा आज वैद्य सुमन कुमार सूद की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय आयुर्वेदिक सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस मौके पर चब्बेवाल के विधायक डॉ राज कुमार के भाई डॉ जितेंद्र कुमार मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। जबकि समागम की अध्यक्षता जिला कांग्रेस कमेटी के प्रधान डॉ कुलदीप नंदा ने की।

Advertisements

समागम में डॉक्टर बलविंदर वालिया, डॉ हरीश कपूर, महंत वीर प्रताप ,महंत निरंजन दास, वैद्य हरभज मेहमी विशेष अतिथि के तौर पर शामिल हुए। समागम को संबोधित करते हुए जितेंद्र ने कहा की आयुर्वेदिक चिकित्सा प्रणाली प्राचीनतम चिकित्सा प्रणाली है। उन्होंने कहा कि इससे जटिल से जटिल रोगों का इलाज किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस वर्ग की जो समस्याएं हैं उन को हल करवाने के लिए वह विधायक डॉक्टर राज कुमार के माध्यम से सरकार के साथ संपर्क करेंगे। उन्होंने आशा व्यक्त की कि जल्द ही इस वर्ग की समस्याओं का स्थाई हल निकाला जाएगा। इससे पहले समागम को संबोधित करते हुए जिला कांग्रेस कमेटी के प्रधान डॉ कुलदीप नंदा ने कहा कि धन्वंतरि वैद्य मंडल लंबे समय से वैद्य हकीम वर्ग की समस्याओं को हल करवाने के लिए संघर्ष कर रहा है।

उन्होंने कहा कि इन की इनलिस्टमेंट के लिए मेडिकल शिक्षा मंत्री ओमप्रकाश सोनी से बात करेंगे तथा उन्हें आशा है कि जल्द ही इनकी इनलिस्टमेंट शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि कई बार सरकार ने उनकी समस्याओं को हल करने का प्रयास किया, लेकिन कोई न कोई कारण बीच में आ जाने के कारण समस्या बीच में ही लटकती रही। उन्होंने कहा कि आयुर्वेदिक चिकित्सा प्रणाली सभी प्रणालियों से प्राचीनतम है। उन्होंने कहा कि अब तो विदेशी लोग भी इस प्रणाली को अपना रहे हैं। इसलिए हमें भी इस प्रणाली के इलाज को अपनाना चाहिए। क्योंकि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। इससे पहले समागम को संबोधित करते हुए धन्वंतरि वैद्य मंडल के प्रधान वैद्य सुमन कुमार सूद ने कहा कि सरकार को वैद्य हकीम वर्ग की समस्याओं को पहल के आधार पर हल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मौके की सरकारों ने उन्हें कई बार आश्वासन दिया लेकिन वह हकीकत में नहीं बदल सके। उन्हें आशा है कि कैप्टन सरकार इस बार उसे निराश नहीं करेगी।

उन्होंने कहा कि गांव में बिना किसी लालच के जो वर्ग लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कर रहा है। इसके लिए सरकार को इनके प्रति सकारात्मक सोच रख कर उनकी समस्याओं को हल करना चाहिए। इस मौके पर सरपरस्त परशोत्तम दास, हरदेवल सिंह, इकबाल सिंह मठारू, डॉ हरबंस सिंह, इंदरजीत कौर, धर्मेंद्र कुमार, गुरमेज राम , लोकेश शर्मा, सुखबीर, सुखविंदर समरा, बलजिंदर राम, चमनलाल, चंद्रशेखर, राम जी , मनप्रीत कौर, नम्रता खन्ना, हरजिंदर विर्क, राकेश भार्गव, तरसेम लाल, फकीरचंद पठानकोट, शमशेर सिंह अमृतसर, दीपक कुमार आदि भी उपस्थित थे। मंच संचालन प्रिंसिपल डीके शर्मा ने किया। इस दौरान वैद्य को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। मंडल सदस्यों ने मुख्य अतिथि जितेंद्र कुमार तथा डॉ कुलदीप नंदा को भी सम्मानित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here