बसेरा योजना के लाभार्थियों को जमीन के मालिकाना हक देने संबंधी नगर निगम व नगर परिषद जल्द करें कार्रवाई: जिलाधीश

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से शुरु की गई बसेरा योजना के अंतर्गत जिले के नगर निगम, नगर परिषद व नगर पंचायतों में योजना के लाभार्थियों की पहचान कर इन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा। वे आज जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में विभिन्न योजनाओं की समीक्षा संबंधी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) हरबीर सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) अमित कुमार पांचाल भी मौजूद थे।

Advertisements

उन्होंने बैठक के दौरान अधिकारियों को इस योजना को अमलीजामा पहनाने के निर्देश देते हुए कहा कि इस योजना के अंतर्गत झुग्गी झोंपडिय़ों में रहने वाले लोगों को जमीन का मालिकाना हक दिया जाना है, जिसके लिए नगर निगम, परिषदें व नगर पंचायतें अपने-अपने इलाकों में ऐसे स्थानों को चिन्हित करें।डिप्टी कमिश्नर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे खुद जाकर इन स्थानों का दौरा करें जहां पर झुग्गी झोंपडिय़ों वाले सरकारी जमीन पर काफी समय से रह रहे हैं ताकि इनको जमीन के मालिकाना हक देने संबंधी कार्रवाई को आगे बढ़ाया जा सके। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से उनके क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी भी हासिल की।

उन्होंने नगर निगम कमिश्नर व ई.ओज को पिंक शौचालय बनाने संबंधी भी निर्देश दिए, जो कि विशेष तौर पर महिलाओं के लिए होंगे। उन्होंने कहा कि पिंक शौचालय में बेबी केयर रुम, महिलाओं के लिए सैनेटरी वैंडिंग मशीन आदि की व्यवस्था होगी।अपनीत रियात ने इसके बाद स्मार्ट विलेज कैंपेन के फेस एक व फेस दो, 14 वें वित्त कमिशन, जल जीवन मिशन, आंगनवाड़ी सैंटरों में 100 प्रतिशत पीने वाले पानी व शौचालय की व्यवस्था, मगनरेगा के अंतर्गत बनने वाले खेल मैदान व स्कूल प्रोजैक्ट के कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास संबंधी इन प्रोजैक्टों में किसी तरह की कोई कोताही न अपनाई जाए। इस दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here