भारत-पाक सीमा से लगते क्षेत्र में श्री गुरु रविदास महाराज जी की शोभायात्रा में दिखा उत्साह

जम्मू/राजौरी (द स्टैलर न्यूज़), अनिल भारद्वाज। श्री गुरु रविदास महाराज जी के 644वे प्रकाश उत्सव के उपलक्ष पर भारत-पाक नियंत्रण सीमा के साथ लगते नौशहरा क्षेत्र में विशाल शोभायात्रा निकालने के साथ सतसंग का आयोजन किया गया। शोभायात्रा से निकलने बाले जयघोषों में इतना जोश था ही सीमा पार भी सतगुरु के जयघोष साफ सुनाई दें रहे होंगे। पाकिस्तान की नापाक हरकत को मद्देनजर रखते हुए प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे। जगह जगह पर पुलिस, सीआरपीएफ व सेना के जवान तैनात थे।

Advertisements

विशाल शोभायात्रा जिसमें अन्य जिला साथ नोशहरा के आसपास के क्षेत्र की संगत अपनी अपनी झांकी लेकर पहुंचे। जिसमें बरेरी, दबड, मानपुर, भजनोवा, हंजन, नोनियाल, लाम, झंगड, चौकी, की झांकियां शामिल थीं। शोभायात्रा गुरु रविदास मंदिर बरेरी से शुरू हुई नौशहरा टाउन से बस अड्डे से होती हुई आर्मी ग्राउंड में पहुंची जहां पर सत्संग का आयोजन किया गया था। इस मौके पर श्री स्वामी गुरदीप गिरी जी महाराज पठानकोट (पंजाब) वाले खुद मौजूद रहे जिन्होंने आई हुई संगत को अपने प्रवचनों से निहाल किया। इस मौके पर हजारों की संगत के साथ डीएम राजौरी राजेश कुमार शवन व अन्य पुलिस अधिकारियों ने पहुंच महाराज जी से आशीर्वाद प्राप्त किया।

इस मौके पर प्रवचनों से निहाल करते हुए स्वामी जी ने कहा सुबह सुबह जहां गुरु जी के नाम के साथ जुड प्रभातफेरी निकाली जा रही है हम सब को ऐसे ही गुरु के हुकम को माना है उसे अपने जीवन मे उतारना है। कुछ भी बने अच्छे बने अगर हम डॉक्टर बने मजदूर बने मगर अच्छे बने ओर जो गुरु का वचन है उस पर चलें, शराब कितनी भी अच्छी क्यों न हो कितनी भी मंहगी क्यों न हो उस का सेवन नही करना है। अपने जीवन को बेगमपुर बनाना है स्वर्ग बनाना है। अच्छे कर्म करे ताकि सारा विश्व ही बेगमपुर बन जाए।

समाज मे फैल रही गलत कुरीतियों को दूर करना है। परमात्मा से जुड़ें । मनको अंदर से साफ करें । अपने बच्चों को शिक्षा का उच्च ज्ञान दिलाएं। इस मौके पर डिप्टी कमिश्नर राजौरी राजेश कुमार शवन भी आशीर्वाद लेने पहुंचे। डिप्टी कमिश्नर राजौरी ने बोलते हुए कहा महाराज जी के प्रवचन सुन बहुत अच्छा लगा। हम सब को गुरु के बताए मार्ग पर चलना चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चों को शिक्षित बनाएं। समाज व क्षेत्र में फैल रही बुराइयों को मिटाने के लिए आगे आएं। नशे से दूर रहें साथ ही उन्होंने भाईचारे का संदेश दिया। सत्संग में हजारों की संख्या में आई संगत के साथ ही एडीसी नौशहरा सुखदेव सिंह सम्याल, एएसपी गिरधारीलाल शर्मा, गणमान्य लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here