प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना के तहत एसबीआई द्वारा लाभार्थियों को कर्जे किए गए मंजूर

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना को बैंकों द्वारा जारी कर दिया गया है, जिसके तहत भारतीय स्टेट बैंक में अपनी सभी शाखाओं को लाभार्थियों को इसका लाभ देने के निर्देश जारी किए हैं। इसी के तहत भारतीय स्टेट बैंक की कनक मंडी चौक होशियारपुर शाखा द्वारा भी प्रधानमंत्री सुनिधि योजना के तहत रेडी पर सामान बेचने बालों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कर्जे सैंक्शन किए जा रहे है।

Advertisements

शाखा प्रबंधक प्रीतम दास ने बताया कि भारतीय स्टेट बैंक हमेशा ही सरकारी योजनाओं को लागू करने में अग्रणी रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना से गरीब लोगों को मदद मिलेगी तथा उन्हें अपने काम के विस्तार में भी आसानी होगी। उन्होंने कहा कि अब यह स्ट्रीट वेंडर्स पर निर्भर करता है कि वह इस योजना का कितना लाभ उठा पाते हैं। उन्होंने बताया कि बैंक में कर्जा जारी करने में बहुत कम समय लगता है। मैनेजर प्रीतम दास ने कहा कि सरकार का मकसद है कि सडक़ किनारे ठेले लगाकर सामान बेचने वाले ऐसे दुकानदारों को इस स्कीम से लाभ मिले और वो दोबारा अपने छोटे कारोबार को पटरी पर ला सकें। सस्ती दरों पर मिलने वाले इस सरकारी लोन की स्कीम को जून 2020 में लॉन्च किया गया। इसकी विशेषता है कि इसके तहत बांटे गए लोन के लिए किसी तरह की गारंटी नहीं ली जाती है।

ऐसे मिलता है रेहड़ी-पटरी वाले दुकानदारों को लाभ
इस स्कीम के तहत रेहड़ी-पटरी वाले दुकानदारों को 10 हजार रुपये तक का कर्ज दिया जाता है। इससे उन्हें अपने कारोबार को फिर से शुरू करने में मदद मिलती है। इसके तहत ठेले वाले दुकानदार, नाई की दुकान, मोची, पान की दुकान, लॉन्ड्री सेवाओं को समाहित किया गया है। इसमें ठेले पर सब्जी वाले, फल वाले, चाय, पकौड़े, ब्रेड, अंडे, कपड़े, दस्तकारी उत्पाद और किताबें/कॉपियां बेचने वाले दुकानदार शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here