हमीरपुर को मलेरिया मुक्त बनाने हेतु स्वास्थ्य विभाग प्रयासरत, जागरुकता कार्यक्रम किए जा रहे आयोजित

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। सी.एम.ओ. हमीरपुर डा. सावित्री कटवाल के दिशानिर्देशों एवं अगुवाई में पूरे जिले में मलेरिया माह के अंतर्गत विश्व मलेरिया दिवस मनाया जा रहा है तथा कई स्तरों पर मलेरिया बीमारी को रोकने हेतु उपायों, उपचार, स्वच्छता व बचाब के सभी तरीके बताने हेतु जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में जिला स्तरीय जागरूकता कार्यक्रम वार्ड-6 में जिला जन शिक्षा एवं सूचना अधिकारी सतीश शुक्ला की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।

Advertisements

शिविर में जिला जन शिक्षा एवं सुचना अधिकारी ने बताया की मलेरिया से हर वर्ष लगभग 22 करोड़ लोग पीडि़त हो रहे हंैै व 45 लाख मौतें हो रही हैं। हालाँकि 90 प्रतिशत लोग अफरीकी देशों में पीडि़त हैं लेकिन भारत में भी मलेरिया से प्रभावित मरीजों की संख्या काफी है। शुक्ला ने बताया की आयुष्मान भारत व स्वच्छ भारत अभियान में भी पूरे महीने तथा वर्ष में लोगों को मलेरिया के प्रति जागरुक किया जाएगा।

स्वास्थ्य शिक्षक शारदा सारस्वत ने भी मलेरिया होने के कारणों व निवारण के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि खड़े पाने के स्रोत, टीन कनस्तर, टायर, खली बोतल, कूलर, टैंक आदि साफ रखें तथा मच्छर ब्रीडिंग स्थानों की सफाई रखें। मच्छरों से काटने व बचने के उपायों का ध्यान रखें। ठंड लगने तथा तेज बुखार आने पर तत्काल रक्त परिक्षण करवाएं। बी.सी.सी. कोऑर्डिनेटर सलोचना ने प्रतिभागियो को विस्तार से जनसहभागिता से इन अभियनों से रोगों व महामारियों पर काबू पाना है, संबंधी विस्तृत जानकारी दी। इस आयोजन का प्रबंधन आशा कार्यकर्ता अंजू ने किया व समापन पर उन्होंने सभी का दन्यवाद व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here