कामयाब किसान, खुशहाल पंजाब प्रोजैक्ट के अंतर्गत कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने किसानों को सौंपे मोबाइल वैंडिंग ई-कार्ट

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार के नए प्रयास कामयाब किसान- खुशहाल पंजाब के अंतर्गत आज उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने जिले के पांच लाभार्थी किसानों को करीब 9 लाख रुपए की लागत से पांच मोबाइल वैंडिंग ई-कार्ट सौंपे। बागवानी विभाग के कार्यालय छावनी कलां होशियारपुर में आज आयोजित समागम के दौरान मुख्य मेहमान सुंदर शाम अरोड़ा ने बागवानी विभाग के इस बेहतरीन प्रयास की प्रशंसा करते हुए कहा कि स्व मंडीकरण करना समय की मुख्य जरुरत है व किसान अपनी उपज का स्व मंडीकरण कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं व उपभोक्ता को भी ताजी व मानक सब्जी, फल आदि वाजिब कीमत पर मिल सकेगा, जिससे किसान व उपभोक्ता दोनों को फायदा होगा।

Advertisements

कैबिनेट मंत्री श्री अरोड़ा ने कहा कि मुख्य मंत्री पंजाब कैप्टन अमरिंद सिंह ने हमेशा किसानों हितों को प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत आज महिला किसानों को भी मोबाइल वैंडिंग ई-कार्ट सौंपे गए हैं जोकि पंजाब सरकार की महिला सशक्तिकरण के प्रति जताई अपनी वचनबद्धता को दोहराता है। उन्होंने कहा कि सब्सिडी पर मिलने वाले यह ई-कार्ट जो कि बैटरी पर चलता है को खरीद कर छोटे किसान अपने खेत से ताजा सब्जी व फल सीधे तौर पर अपने खेतों से ग्राहकों तक पहुंचा सकते है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार का मानना है कि किसान कामयाब होगा तभी पंजाब भी खुशहाल होगा। उन्होंने कहा कि जिले के छोटे बागवान इस तरह के मोबाइल ई-कार्ट लेने के लिए बागवानी विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

 बागवानी विभाग के डा. दिनेश कुमार ने बताया इस मोबाइल वैंडिंग ई-कार्ट की कुल कीमत 1,80,000 हजार रुपए हैं, जिसमें टाटा ट्रस्ट की ओर से 85 हजार रुपए व एम.आई.डी.एच. की ओर से 15000 की रकम सब्सिडी के तौर पर दी जा रही है व किसानों को सिर्फ 80,000 रुपए अपनी ओर से देने हैंं। उन्होंने बताया कि इस योजना को लागू करने के लिए विभाग के आला अधिकारियों की ओर से अपने स्तर पर टाटा ट्रस्ट से तालमेल कर किसानों को सहायता मुहैया करवाने में विशेष योगदान डाला है। इस योजना का पंजाब सरकार की ओर से इसी माह बजट सत्र के दौरान फैसला लिया गया था, परंतु बागवानी विभाग ने इस योजना को कुछ दिनों में ही अमली जामा पहना कर किसान हित में प्रशंसनीय कार्य किया है।

इस मौके पर लाभार्थी किसानों के अलावा जिले के प्रसिद्ध बागवान व किसान भी उपस्थित थे, जिनमें कुलवंत सिंह, हरबिंदर सिंह संधू, हरसनजीत सिंह थियाड़ा, गुरजीत सिंह ढिल्लों, गुरिंदर सिंह बाजवा, कुलवंत सिंह के अलावा सहायक डायरेक्टर बागवानी छावनी कलां डा. जसविंदर सिंह, सहायक डायरेक्टर बागवानी होशियारपुर डा. दलबीर सिंह, सहायक डायरेक्टर बागवानी भूंगा डा. शम्मी कुमार, बागवानी विकास अधिकारी डा. जसपाल सिंह, प्रोजैक्ट अधिकारी सैंटर आफ एक्सीलेंस फार फ्रू टस(सिट्रस) खनौड़ा डा. बलविंदर सिंह, डा. हरजीत सिंह, डा. प्रेम सिंह, डा. लखवीर सिंह आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here