बच्चों को साफ वातावरण देना है तो पालीथिन का प्रयोग आज ही करें बंद: संजीव अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भारत विकास परिषद हरियाना में प्रधान प्रदीप प्रभाकर की अध्यक्षता में प्लास्टिक के इस्तेमाल न करने संबंधी एक सैमीनार आयोजित किया गया। जिसमें प्रदेश संयोजक प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा मुख्यतिथि के तौर पर तथा प्रधान होशियारपुर यूनिट राजिंदर मोदगिल विशेष रूप से उपस्थित हुए। इस मौके पर संजीव अरोड़ा ने प्लास्टिक के बैग का इस्तेमाल बंद करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि प्लास्टिक का प्रयोग करना हमारे स्वस्थ एवं पर्यावरण दोनों के लिए हानिकारक है। उन्होंने कहा कि यह लिफाफे सीवरेज में फंसकर पानी की सप्लाई रोक देते हैं जिससे सीवरेज का गंदा पानी सडक़ों पर आ जाता है और गंभीर बीमारी का कारण बनता है। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक लिफाफे को जलाने से इससे कई प्रकार की जहरीली गैंसें बाहर निकलती हैं, जोकि वातावरण को दूषित करती है और हमारे स्वस्थ के लिए घातक बनती है। उन्होंने सभी को प्रेरित करते हुए कहा कि हमें भविष्य में अगर अपनी पीढिय़ों को साफ व स्वच्छ वातावरण मुहैया करवाना है तो हमें आज से ही प्लास्टिक के इस्तेमाल बंद करना होगा।

Advertisements

इस मौके पर विशेष रूप से पहुंचे प्रधान राजिंदर मोदगिल ने कहा कि प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने के लिए छोटे दूकानदारों के खिलाफ तो कार्रवाई की जाती है लेकिन, बड़े उद्योग इसका खुलकर निर्माण कर रहे हैं। उन्होंने मांग की कि प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूर्ण तौर पर रोक लगानी चाहिए ताकि वातारवरण शुद्ध रहे। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक का प्रयोग न किया जाए इसके लिए लोगों को खुद जागरूक होकर पहल करनी होगी। अंत में प्रदीप प्रभाकर ने आए हुए गणमान्यों का धन्यवाद किया और उन्हें सम्मान चिन्ह व जूट के बैग देकर सम्मानित किया।

इस मौके पर श्री प्रभाकर ने आश्वासन दिया कि हरियाना में भारत विकास परिषद “नो यूज़ ऑफ प्लास्टिक” का विशेष अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करेगी। इस अवसर पर हरियाना यूनिट से शाम सैनी, पवन विशिष्ट, रमन बाली, सिमसी डडवाल, तिृपता देवी, जीत सिंह, अजय चोपड़ा, करन कुमार, राजीव कपिला, नकुल देव, मा. एम.पी. शर्मा, विनोद ठाकुर, नागेश कालिया, जसविंदर राजू, रुपिंदर मैडम, रूपिंदर सिंह, हैप्पी शर्मा आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here