मानवता को बचाने के लिए वनों को बचाना बहुत जरूरीः धर्मसोत

चण्डीगढ़,(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के वन मंत्री स. साधु सिंह धर्मसोत ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि पंजाब के पर्यारण को फिर से हरा-भरा बनाने और मानव जीवन के लिए स्वस्थ वातावरण यकीनी बनाने के लिए वनों को बचाना समय की जरूरत है। इस कारण अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस के अवसर पर लोगों को अधिक से अधिक वृक्ष लगाने के लिए पूरे जोश के साथ आगे आना चाहिए। स. धर्मसोत ने अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस की पूर्व संध्या पर अपने संदेश में संतोष प्रकट करते हुए कहा कि राज्य में पिछले चार सालों के दौरान घर-घर हरियाली स्कीम अधीन सबसे अधिक एक करोड़ पौधे लगाकर पंजाब अगुआ राज्य बना है।

Advertisements

उन्होंने आगे कहा, ‘‘हम इस साल भी श्री गुरु तेग बहादुर साहिब के 400वें प्रकाश पर्व के विशेष समागम को इसी उत्साह के साथ मनाएंगे और साफ-सुथरे वातावरण के मिशन को आगे बढ़ाएंगे। इस मौके पर लोगों को बधाई देते हुए वन मंत्री ने अपील की कि वह जयंती और धार्मिक त्योहारों जैसे मौकों पर अधिक से अधिक वृक्ष लगाने के लिए दूसरों को भी उत्साहित करें।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित पौधे लगाने की मुहिम भी सफलता पूर्वक मुकम्मल की थी।स. धर्मसोत ने कहा कि हरे-भरे जंगल और साफ-सुथरा वातावरण हमें जानलेवा वायरसों से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि एक प्रफुल्लित कुदरती वातावरण रोजगार और रोजी-रोटी के और ज्यादा मौके प्रदान कराने के साथ-साथ खाद्य सुरक्षा को यकीनी बनाने में सहायक होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here