शहीदों के सपनों का भारत बनाने के लिए उनके सिद्धांतों एवं आदर्शों को अपनाना जरुरी: कैबिनेट मंत्री अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। शहीद हमारी एक ऐसी धरोहर हैं जो हमें देश प्रेम और देश की खातिर जान न्यौछावर करने की प्रेरणा देते हैं तथा यही हमारी एकता एवं मजबूत भाईचारे के सूचक हैं। इसलिए शहीदों के सपनों का भारत बनाने के लिए उनके सिद्धांतों एवं आदर्शों को जीवन में धारण करना जरुरी है। ऐसे महान सपूतों को शत-शत नमन है। यह बाच कैबिनेट मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा ने नगर सुधार ट्रस्ट की तरफ से फतेहगढ़ चौक पर शहीद-ए-आज़म भगत सिंह स्कीम का उद्घाटन करते हुए कही। इस मौके पर उन्होंने शहीद भगत सिंह, राजगुरु एवं सुखदेव जी के बुतों का अनावरण भी किया और उनके समक्ष शीश झुकाकर देश हित में कार्य करते रहने की प्रेरणा दी।

Advertisements

ट्रस्ट चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा की अगुवाई में शहीदी दिवस पर आयोजित किया गया समारोह

इस अवसर पर नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा ने कार्यक्रम में पहुंचे सभी गणमान्यों का स्वागत किया और स्कीम संबंधी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार के शहीदों के प्रति सम्मान और कैबिनेट मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा के निर्देशों पर ट्रस्ट द्वारा तैयार की गई स्कीमों के नाम शहीदों के नाम पर रखे गए हैं ताकि हमारी आने वाली पीढिय़ां अपने अतीत को जान सकें और शहीदों के सपनों का भारत बनाने में अपना अमूल्य योगदान डाल सकें। उन्होंने बताया कि यह स्कीम रिहायशी तौर पर विकसित की जाएगी तथा आज शहीद भगत सिंह, राजगुरु एवं सुखदेव जी के शहीदी दिवस पर उनके प्रति सच्ची आस्था एवं श्रद्धा प्रकट करते हुए श्री अरोड़ा ने स्कीम का उद्घाटन किया है।

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा ने शहीदों को नमन करते हुए उपस्थिति को संबोधित करते हुए कहा कि शहीद-ए-आज़म भगत सिंह, राजगुरु एवं सुखदेव ने अपना जीवन देश के नाम किया और हंसते-हंसते फांसी का फंदा चूमा था। उनकी शहादत से ही आज हम आजाद भारत में सांस ले पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की सोच कि शहीदों की सोच को जिंदा रखा जाए व हमारी आने वाली पीढिय़ा अपने गौरवमयी इतिहास को जान सकें के लिए योजनाओं के नाम शहीदों के नाम पर रखे जा रहे हैं। जिसके तहत इस स्कीम का नाम भी शहीद-ए-आज़म भगत सिंह के नाम पर रखा गया है और उनके बुत लगाकर उनका अनावरण किया गया है। उन्होंने कहा कि यहां से गुजरने वाले सभी लोग खासकर बच्चे जब इन बुतों के दर्शन करेंगे तो उनके मन में इनके प्रति जहां सम्मान की भावना पैदा होगी वहीं उनके मन में भी देश एवं समाज के लिए कुछ करने की ललक पैदा होगी।

शहीदों के बुत लगवाकर नगर सुधार ट्रस्ट ने फतेहगढ़ चौक पर शहीद-ए-आज़म भगत सिंह स्कीम का किया शुभारंभ

उन्होंने कहा कि शहीदों के बातए मार्ग पर चलते हुए देश हित में कार्य करना ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इस दौरान उन्होंने शहीद भगत सिंह के परिवार से पहुंचे एडवोकेट सुखविंदरजीत सिंह संघा को सम्मानित किया और उनके द्वारा शहीदों की सोच को जिंदा रखने के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। इस दौरान एडवोकेट संघा ने कहा कि शहीद समाज के एक वर्ग, धर्म एवं जाति से कहीं ऊपर होते हैं तथा शहीद भगत सिंह, राजगुरु एवं सुखदेव जी ने इन सब से ऊपर उठकर देश के लिए कुर्बानी का फंदा अपने गले में डाला था। उन्होंने कहा कि इनकी सोच को आज सभी को खासकर युवाओं को अपनाना होगा तो ही हम कह सकते हैं कि युवा वर्ग हथियारों एवं नशों की दुनिया से निकलकर समाज एवं देश के लिए कुछ काम कर पाएंगे।
इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के प्रधान डा. कुलदीप नंदा, बीसी कमिशन पंजाब के चेयरमैन सरवन सिंह, पार्षद सुरिंदर शिंदा, एडवोकेट लवकेश ओहरी, महिला कांग्रेस अध्यक्षा तरनजीत कौर सेठी, शहरी अध्यक्ष मुकेश डावर, प्रदीप कुमार बिट्टू, कमल भट्टी, द्रिपन सैनी, पवित्रदीप सिंह, अमरीक चौहान, जसविंदरपाल, बलविंदर बिंदी, नवाब पहलवान के अलावा ट्रस्ट के ईओ राजेश कुमार, एक्सियन रविंदर कुमार, जेई मनदीप आदिया, ठेकेदार सुमंत व अन्य लोगों ने भी शहीदों को नमन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here