जिला बाल संरक्षण इकाई ने नादौन में दी बाल अधिकारों की जानकारी

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़),रजनीश शर्मा । जिला बाल संरक्षण इकाई ने बुधवार को नादौन में एक जागरुकता शिविर आयोजित किया, जिसकी अध्यक्षता राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष वंदना योगी ने की।

Advertisements

इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित लोगों को बाल अधिकारों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। वंदना योगी ने कहा कि विषम परिस्थितियों से घिरे बेसहारा बच्चों के अधिकारों की रक्षा के लिए जिला बाल संरक्षण इकाई का गठन किया गया है। इसके अलावा इन बच्चों के कल्याण, उत्थान और उन्हें समाज की मुख्यधारा में शामिल करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से सरकार ने कई योजनाएं चलाई हंै। उन्होंने बताया कि बच्चों के साथ यौन अपराधों को रोकने के लिए पोक्सो एक्ट में बहुत ही कड़े प्रावधान किए गए हैं। किशोर न्याय अधिनियम में भी बच्चों के अधिकारों की रक्षा सुनिश्चित की गई है। वंदना योगी ने बताया कि बच्चों को गोद लेने की प्रक्रिया को भी पारदर्शी बनाया गया है। इच्छुक दंपत्तियों को इस निर्धारित प्रक्रिया के तहत ही बच्चों को गोद लेना चाहिए।

इस अवसर पर जिला बाल संरक्षण इकाई के अध्यक्ष तिलक राज आचार्य ने राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष और अन्य अतिथियों का स्वागत किया तथा इकाई की विभिन्न गतिविधियों एवं उपलब्धियों की जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here