होशियारपुर पहुंची केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से भेजी गई दो सदस्यीय एक्सपर्ट डाक्टरों की टीम

Punjab Govt. Advt. Punjab Govt. Advt. Punjab Govt. Advt.
Punjab Govt. Advt. Punjab Govt. Advt. Punjab Govt. Advt.

होशियारपुर, 8 अप्रैल: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से भेजी गई दो सदस्यीय एक्सपर्ट डाक्टरों की टीम आज होशियारपुर पहुंच गई है। यह टीम जिले में कोविड संंबंधी प्रशासन की ओर से किए जा रहे कार्यों व मौजूदा परिस्थितियों की समीक्षा करेगी। आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय से आए एक्सपर्ट डाक्टरों ने जिले के प्रशासनिक, पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कोविड के फैलाव को रोकने आदि विषयों पर चर्चा की। केंद्र से आई एक्सपर्ट टीम में नेशनल सैंटर फार डिजिज कंट्रोल की एडवाइजर डा. अर्पणा पांडे व लेडी हार्डी मैडिकल कालेज दिल्ली के प्रोफेसर आफ चेस्ट डा. अशोक सिंह ने स्वास्थ्य अधिकारियों से कोविड के मद्देनजर स्वास्थ्य प्रबंधन को लेकर जिले की मौजूदा स्थिति पर भी जानकारी हासिल की।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आए एक्सपर्ट कुछ दिन जिले में रुकेंगे और कोविड संबंधी किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करेंगे। जिले की मौजूदा स्थिति से टीम को अवगत करवाते हुए उन्होंने बताया कि जिले में इस समय दो कंटेनमेंट व 20 माइक्रो कंटेनमेंट जोन है। उन्होंने जिले में अपनाई जा रही आइसोलेशन मानिटरिंग मकैनिज्म पर भी विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान कोविड प्रबंधों व मौजूदा स्थिति के बारे में एक संक्षिप्त प्रस्तुति भी दी गई।

अपनीत रियात ने बताया जिले में वैक्सीनेशन को लेकर कार्य सुचारु रुप से चलाया जा रहा है, जिसके लिए सामाजिक संगठनों, पार्षदों, धार्मिक संस्थाओं का भी सहयोग लिया जा रहा है, जिसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिला पुलिस की ओर से 92 प्रतिशत तक वैक्सीनेशन की पहली डोज ली जा चुकी है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के आदेश के मुताबिक पुलिस की ओर से भी मास्क न पहनने वालों के चालान किए जा रहे हैं और जो चालान नहीं दे पाते उनका आर.टी.पी.सी.आर टैस्ट करवाया जाता है, जिसके अंतर्गत पुलिस की ओर से 2626 टैस्ट करवाए जा चुके हैं।

इस दौरान डा. अर्पणा पांडे व डा. अशोक सिंह ने कोविड के बढ़ रहे मामलों को रोकने के लिए जिला प्रशासन की ओर से अपनाने जा रहे प्रभावशाली तरीकों पर संतुष्टि जाहिर की। उन्होंने बताया कि वे जिला अस्पताल, कम्यूनिटी हैल्थ सैंटरों, कंटेनमेंट व माइक्रो कंटेनमेंट जोन का दौरा करने के अलावा स्वास्थ्य विभाग की ओर से किए कोविड संबंधी किए जा रहे कार्यों के बारे में भी जानकारी हासिल करेंगे। इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) अमित कुमार पांचाल, एस.पी रमिंदर सिंह, सिविल सर्जन डा. रणजीत सिंह घोतरा, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. सीमा गर्ग, डा. सुनील अहीर, डिस्ट्रिक्ट डेवलेपमेंट फैलो पीयूष गोयल के अलावा समूह एस.एम.ओज व स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here