अच्छी उद्योग नीति के कारण पंजाब में हुआ 78000 करोड़ का निवेश: सुंदर शाम अरोड़ा

चंडीगढ़/फाजिल्का, 9 अप्रैलः पंजाब के उद्योग और वाणिज्य मंत्री श्री सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया है कि पंजाब में पिछले चार साल में 78000 करोड़ रुपए का निवेश हो चुका है। वह आज यहाँ अबोहर दौरे के दौरान पत्रकारों के साथ बातचीत कर रहे थे। श्री अरोड़ा ने इस मौके पर बताया कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली सरकार की तरफ से बनाई उद्योग और वाणिज्य नीति 2017 ने राज्य में उद्योग के लिए उत्साहजन वातावरण सृजित किया है जिससे बड़े स्तर पर निवेश संभव हुआ। उन्होंने कहा कि 78000 करोड़ का निवेश जमीनी स्तर पर हो चुका है और यह कोई खाली समझौतों की बात नहीं है।

Advertisements

उद्योग और वाणिज्य मंत्री ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घट रही घटनाओं के मद्देनजर चीन से इंडस्ट्री प्रवास करके भारत की तरफ आ रही है और सबसे बेहतर माहौल और अच्छी सुविधाओं के कारण इसमें बड़ा हिस्सा पंजाब को मिलने की आशा है। उन्होंने कहा कि इसलिए राज्य सरकार आ रही इंडस्ट्री की जमीन की जरूरतें पूरी करने के लिए चार बड़े इंडस्ट्रियल पार्क बना रही है जिसमें मत्तेवाला, बठिंडा और राजपुरा के इंडस्ट्रियल पार्क शामिल हैं। उन्होंने कहा बठिंडा में फार्मास्यूटीकल पार्क बनाने का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा गया है।

छोटे और लघु उद्योग की बात करते हुये श्री सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि पंजाब सरकार छोटे उद्योगों की मजबूती के लिए भी विशेष तौर पर काम कर रही है और नये उद्योगों की स्थापना के लिए माँगी मंजूरियां आॅनलाइन जारी की जा रही हैं। इससे पहले उन्होंने अबोहर के औद्योगिक फोकल प्वाइंट का दौरा किया और यहां उद्योगपतियों की मुश्किलें सुनी। उन्होंने इस औद्योगिक फोकल प्वाइंट के विकास का भरोसा देते हुये इंडस्ट्री विभाग को इसके विकास सम्बन्धी विस्तृत रिपोर्ट तुरंत भेजने के लिए कहा जिससे स्थानीय तौर पर उपलब्ध कच्चे माल के अनुकूल इंडस्ट्री को यहाँ लाया जा सके।

इस दौरान उन्होंने अबोहर और फाजिल्का के नये चुने कौंसलरों के साथ मुलाकात करके उनकी राय ली और सबकी राय अनुसार ही श्री विमल ठठयी को अबोहर नगर निगम का मेयर और श्री सुरिन्दर सचदेवा को नगर कौंसिल फाजिल्का का प्रधान चुना गया। इससे पहले कैबिनेट मंत्री श्री सुंदर शाम अरोड़ा ने मातृ छाया बाल आश्रम का दौरा किया। इस मौके पर उन्होंने बच्चों को उपहार दिए। इस मौके पर डिप्टी कमिशनर श्री अरविन्द पाल सिंह संधू, एस.एस.पी. श्री हरजीत सिंह, श्री संदीप जाखड़ भी उपस्थित थे। बाद में उन्होंने अबोहर की गऊशाला का भी दौरा किया और गऊशाला प्रबंधकों की मुश्किलें सुनने के साथ साथ उन्होंने अपने हाथों से गऊओं की सेवा की। गौशाला कमेटी की तरफ से उनका सम्मान भी किया गया।

इसके बाद उद्योग और वाणिज्य मंत्री श्री सुंदर शाम अरोड़ा विशेष तौर पर शहीदों की समाधी पर भी गए और यहाँ 1971 की जंग में अपनी जानें कुर्बान करके देश की सरहदों की रक्षा करने वाले वीर जवानों को श्रद्धांजलि भेंट की। उन्होंने इस मौके पर बताया कि राज्य सरकार की तरफ से यहाँ शहीदों की यादगार के लिए 39 लाख रुपए की ग्रांट मंजूर की गई है जिससे यहाँ हिंद पाक जंग की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर 71 फुट ऊँची यादगार का निर्माण किया जायेगा। इस मौके पर फाजिल्का के विधायक स. दविन्दर सिंह घुबाया, डिप्टी कमिशनर श्री अरविन्द पाल सिंह संधू, एस.एस.पी स. हरजीत सिंह, श्री संदीप जाखड़, श्री संजीव चाहर, जिला कांग्रेस प्रधान श्री रंजम कामरा आदि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here