स्कूल शिक्षा विभाग ने दाखि़ला मुहिम को और तेज़ करने के लिए रणनीति के नवीनीकरण हेतु उठाए कदम

चंडीगढ़, 19 अप्रैलः पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने नये अकादमिक सैशन के लिए दाखि़लों के लिए शुरू की गई मुहिम में और तेज़ी लाने के लिए अपनी रणनीति के नवीनीकरण हेतु कदम उठाए हैं।स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता के अनुसार शिक्षा मंत्री श्री विजय इंदर सिंगला द्वारा दाखि़ला मुहिम में और तेज़ी लाने के लिए दिए गए निर्देशों के बाद हुई एक अहम मीटिंग के दौरान प्राप्त हुए सुझावों के आधार पर सैंटर हैड टीचर (सी.एच.टी.) को स्कूल मुखियों के साथ लगातार मीटिंग करने के लिए कहा गया है।

Advertisements

पूर्व-प्राथमिक और प्राथमिक के अध्यापकों के साथ अलग तौर पर सी.एच.टी. को जायज़ा मीटिंग करने और फ़ोन कॉल के द्वारा उनको प्रोत्साहन देने के लिए भी कहा गया है।प्रवक्ता के अनुसार दाखि़ले के लिए घर-घर जाते समय पूर्व-प्राथमिक और प्राथमिक के बच्चों को उनकी प्राप्तियों के बदले सम्मानित करने और उनके साथ खिंचवाईं फोटो सोशल मीडिया पर वायरल करने के लिए अध्यापकों को कहा गया है। धार्मिक स्थानों पर सुबह-शाम अनाउंसमैंट करने, साझे स्थानों पर दाखि़ले सम्बन्धी फ्लैक्स लगाने, स्कूल में अभिभावकों के दौरा करने को प्रेरित करने, आंगनबाड़ी वर्कर की मदद से दाखि़ले बढ़ाने पर ज़ोर देने के लिए भी आदेश जारी किए गए हैं।

पिछले अकादमिक सैशन से अधिक दाखि़ले करने वाले कलस्टर या स्कूल का पोस्टर बनाकर ग्रुपों में साझा करने और समूह स्टाफ की सराहना करने के लिए कहा गया है।प्राईवेट स्कूल छोड़कर आ रहे बच्चों की पढ़ाई-लेखन पर विशेष तौर पर ध्यान केन्द्रित करने और दाखि़ल होने वाले नये बच्चों को ई-पंजाब पर रोज़मर्रा की अपडेट करने के अलावा विद्यार्थियों को दीं जाने वाली किताबें और सप्लीमैंटरी मटीरियल तुरंत घर-घर जाकर देने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here