मार्कफैड ने बोकारो और हजीरा से ऑक्सीजन सप्लाई लाने के कार्य को सफलतापूर्वक सम्पन्न कियाः रंधावा

चंडीगढ़, 21 मईः कोविड-19 के मामलों में वृद्धि और ऑक्सीजन की कमी को ध्यान में रखते हुए मार्कफैड ने ऑक्सीजन ऐकसप्रैसों के ज़रिये बोकारो और हजीरा से राज्य के लिए उचित ऑक्सीजन सप्लाई यकीनी बनाने के कार्य को सफलतापूर्वक सम्पन्न किया है।
इस संबंधी जानकारी देते हुए राज्य के सहकारिता और जेल मंत्री स. सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने बताया कि पंजाब सरकार ने मार्कफैड को ऑक्सीजन लाने का जिंम्मा सौंपा था जिसने दो दिनों के कम समय में ऑक्सीजन का प्रबंध करके अपने सामर्थ्य को साबित किया है। स. रंधावा ने कहा, ’’रेलवे /कॉनकोर के साथ, अलग-अलग डिवीजनों जैसे कि उत्तरी /पश्चिमी /पूर्वी में संपर्क और तालमेल करना एक चुनौती था। इसके अलावा इतने थोड़े समय में सभी ज़रूरी शर्तें पूरी करना और मौजूद हैंडलरों की सेवाएं लेना भी एक चुनौती भरा कार्य था परन्तु मार्कफैड इस मौके पर एक सच्चे योद्धा की तरह उभरकर सामने आया।’’ उन्होंने समूची मार्कफैड टीम को बधाई दी।
सहकारिता मंत्री ने आगे कहा कि महामारी के इन चुनौती भरे हालातों के दौरान कोविड-19 से पीड़ित हज़ारों लोगों की जान बचाने के लिए ऑक्सीजन की सप्लाई सबसे बड़ी ज़रूरत के तौर पर उभरकर सामने आई है। उन्होंने कहा कि बदकिस्मती से, पंजाब में लिक्विड मैडीकल ऑक्सीजन (एल.एम.ओ.) का उत्पादन करने वाला एक भी बड़ा प्लांट नहीं है जिससे राज्य को बोकारो /हजीरा, जोकि 1500 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं, से क्रायओजैनिक टैंकरों के द्वारा ऑक्सीजन का कोटा उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा जोकि काफ़ी मुश्किल भरा कार्य है। स. रंधावा ने कहा कि राज्य में ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने के लिए चार और कंटेनर शामिल किये जा रहे हैं।
मार्कफैड ने एल.एम.ओ. की सप्लाई और वितरण के प्रबंधों और तालमेल करने के लिए बोकारो और हजीरा के लिए अधिकारियों की दो टीमें नियुक्त कीं। इसके अलावा मार्कफैड के एम.डी. श्री वरुण रूजम के नेतृत्व में मुख्य कार्यालय में मार्कफैड के अधिकारियों की टीम इस कार्य को सफलतापूर्वक सम्पन्न करने के लिए दिन रात काम कर रही है।
ज़िक्रयोग्य है कि राज्य सरकार ने मार्कफैड को 13 मई, 2021 को रेलगाड़ी के द्वारा ऑक्सीजन की व्यवस्था और सप्लाई के लिए निर्देश दिए थे। मार्कफैड टीम के ठोस प्रयासों स्वरूप पहली ऑक्सीजन एक्सप्रैस बोकारो के लिए 14 मई की आधी रात को रवाना हुई और यह बोकारो से ऑक्सीजन लेकर 17 मई को फिल्लौर लौटी। इसके अलावा दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रैस 19 मई को हजीरा से बठिंडा कैंट पहुँची जबकि तीसरी ऑक्सीजन एक्सप्रैस 20 मई को बोकारो से फिल्लौर पहुँची।
इसी तरह चौथी ऑक्सीजन एक्सप्रैस हजीरा से ऑक्सीजन लाने के लिए 20 मई को बठिंडा कैंट से रवाना हुई है और 22 मई, 2021 को बठिंडा वापस लौटेगी।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here