जिला कांग्रेस कमेटी ने राष्ट्रपति के नाम जिलाधीश को सौंपा ज्ञापन, वैक्सीनेशन बढ़ाने की मांग की

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला कांग्रेस कमेटी होशियारपुर की तरफ से जिला प्रधान डा. कुलदीप नंदा की अगुवाई में राष्ट्रपति के नाम एक मांगपत्र जिलाधीश अपनीत रियात को भेंट किया गया। इसमें जिला कांग्रेस ने प्रतिदिन एक करोड़ वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने तथा भारत के प्रत्येक नागरिक को यूनिवर्सल मुफ्त वैक्सीनेशन दिलवाने की मांग की। इस मौके पर डा. नंदा ने कहा कि कोविड-19 ने लगभग हर परिवार को असीम पीड़ा दी है। दुख की बात है कि मोदी सरकार ने कोरोना से लडऩे की अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया है तथा लोगों को उनके हाल पर छोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि इस समय कोविड से वैक्सीनेशन ही एकमात्र सटीक सुरक्षा है। लेकिन मोदी सरकार ने वैक्सीनेशन की योजना बनाने का अपना कर्तव्य भुला दिया है। जोकि अति निंदनीय है।

Advertisements

डा. नंदा ने कहा कि अन्य देशों मे मई 2020 में वैक्सीन खरीदने संबंधी आर्डर देने शुरु कर दिए थे, वहीं मोदी सरकार इसमें विफल रही। केन्द्र ने वैक्सीन का पहला आर्डर जनवरी 2021 में जाकर दिया। उन्होंने कहा कि सरकार ने 140 करोड़ की जनसंख्या वाले देश में अब तक केवल 39 करोड़ वैक्सीन खुराकों का आर्डर दिया। 31 मई 2021 तक केवल 21.31 करोड़ वैक्सीन ही लगाई गई। लेकिन वैक्सीन की दोनों खुराकें केवल 4.45 करोड़ भारतीयों को ही मिली हैं। जोकि देश की जनसंख्या का 3.17 प्रतिशत ही है। उन्होंने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट की कोविडशील्ड की एक खुराक की कीमत मोदी सरकार के लिए 150 रुपये, राज्य सरकारों के लिए 300 रुपये और निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपये है। भारत वायोटेक की कोवैक्सीन की एक खुराक की कीमत मोदी सरकार के लिए 150 रुपये, राज्य सरकारों के लिए 600 रुपये और निजी अस्पतालों के लिए 1200 रुपये है। निजी अस्पताल एक खुराक के लिए 1500 रुपये तक वसूल रहे हैं। दो खुराकों की पूरी कीमत की गणना इसी के अनुसार होगी। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार द्वारा कीमतों में अंतर देशवासियों के आर्थिक शोषण एवं मुनाफाखोरी कमाने का नुस्खा है। जिससे देशवासियों को बचाया जाना अतिअनिवार्य है।

डा. नंदा ने कहा कि 31 दिसंबर 2021 तक या उससे पहले 18 साल से अधिक आयु की पूरी व्यस्क जनसंख्या को वैक्सीन लगाने का काम पूरा करने की जरुरत है। देश के नागरिकों का बचाव करने के लिए यही एकमात्र रास्ता है। इसलिए देश में एक दिन में एक करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जाए, न कि एक दिन में औसतन 16 लाख लोगों को। डा. नंदा ने राष्ट्रपति से मांग की कि वैक्सीनेशन किए जाने संबंधी जरुरी कदम उठाए जाएं और सरकार को निर्देश दिए जाएं कि देश की जनता को कोविड-19 से बचाने के लिए जमीनी स्तर पर कदम उठाए जाएं। इस मौके पर महासचिव इंचार्ज रजनीश टंडन, उपाध्यक्ष हरीश आनंद, शहरी अध्यक्ष मुकेश डावर व पार्षद अशोक मेहरा भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here