नाजुक दौर से गुजर रहे पारिस्थितिक तंत्र संरक्षण के लिए पौधे लगाने होंगे:गुलियानी

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पर्यावरण दिवस पर ग्रीन वैली डवलपमेंट सोसायटी दसूहा रोड पर पर्यावरण प्रेमी  सोनालिका उद्योग समूह और वन विभाग होशियारपुर की तरफ से  एसके पोंमरा  की अध्यक्षता में पौधारोपण करवाया गया। पोंमरा ने कहा कि पर्यावरण की तरफ ध्यान देना समय की जरूरत है। उन्होंने कहा कि तेज रफ्तार विकास के चलते पर्यावरण की कहीं ना कहीं अनदेखी हो रही है। सोनालिका उद्योग समूह के वाइस चेयरमैन अमृत सागर मित्तल , संगीता मित्तल तथा दीपक मित्तल होशियारपुर के पर्यावरण को ठीक रखने के लिए  जहां की कई कॉलोनियों को अपनाया है। जिसके चलते वहां पर बड़ी संख्या में पौधे लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि एक दिन पर्यावरण दिवस मनाने से समस्या का निदान नहीं होगा। हमें हर रोज पर्यावरण की संभाल के लिए काम करना होगा। इस मौके पर फॉरेस्ट विभाग के रेंज अफसर संजीव कुमार, सोसायटी के अध्यक्ष भरत गंडोत्रा, सोनालिका उद्योग समूह के नीरज मनोचा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष रजनीश कुमार गुलियानी ने संयुक्त रूप में कहा कि ग्रीन वैली के लोग हमेशा ही सोनालिका के आभारी रहेंगे।

Advertisements

श्री मित्तल ने कभी भी इस काम के लिए फंडों की कमी नहीं आने दी, जब भी उनके दरबार पर जाकर पर्यावरण की संभाल के बारे में बात की गई तो उन्होंने दिल खोलकर आर्थिक सहायता की। गुलियानी ने कहा के बदलते दौर में लोगों की पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ी है। एक तरफ विकास के लिए जहां पेड़ों की कटाई हो रही है, तो दूसरी तरफ लोग घरों में गार्डन विकिसत कर इस कमी को पूरा करने में अहम योगदान भी दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि  साल 2021 के विश्‍व पर्यावरण दिवस की थीम इकोसिस्टम रीस्टोरेशन है, जिसमें क्षतिग्रस्त या नष्ट हो चुके पारिस्थितिकी तंत्र को बेहतर बनाने में सहयोग देना, नाजुक दौर से गुजर रहे पारिस्थितिक तंत्र का संरक्षण जैसी बातें शामिल हैं। पारिस्थितिकी तंत्र को कई तरह से बहाल किया जा सकता है।

पेड़ लगाना पर्यावरण की देखभाल के सबसे आसान और सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। इस मौके पर  एसके पोंमरा , रजनीश कुमार गुलियानी, भरत गंडोत्रा, अजीब द्विवेदी, सचिव  अरविद धीमान , कपिल गुप्ता ,कमल कुमार खोसला , सतीश गोयल, लेक्चरर संदीप कुमार सूद, सुरजीत कुमार, मास्टर प्रवीण कुमार, सुरेश बंसल, प्रकाश बंसल, दीपक कतना,  कमल कुमार खोसला राम भवन आदि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here