गौशाला में रोपित किए ‘कैलाशपति और माखन कटोरी’ नामक पौधे

plantation-gaushala-hariana-road-hoshiarpur-kailashpati-makhan-katori-planted

-बच्चों को धार्मिक और औषधियों गुणों से भरपूर पौधों की जानकारी देने के लिए चलाई जाएगी मुहिम: संजीव अरोड़ा-
होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भारत विकास परिषद की तरफ से प्रधान प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की तरफ से सरकारी कालेज के बोटैनिकल विभाग के प्रमुख प्रो. दलजीत सिंह के प्रेरणा से श्री हिन्दू गौरक्षिणी सभा गौशाला हरियाना रोड में धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण एवं औषधियों गुणों से भरपूर पौधे लगाए गए।

Advertisements

इस मौके पर गौशाला के प्रधान डा. बिन्दुसार शुक्ला तथा ‘द स्टैलर न्यूज़’ के मुख्य संपादक संदीप शर्मा (डोगरा) भी मौजूद थे।

इस दौरान गौशाला में ‘कैलाशपति’ एवं ‘माखन कटोरी’ नामक पौधे लगाए गए। इस संबंधी जानकारी देते हुए प्रो. दलजीत सिंह ने बताया कि कैलाशपति पौधा भारत में होता था, मगर इसकी अंधाधुंध कटाई के चलते ये पौधा भारत से लुप्त हो गया था तथा इसी उपयोगिताओं को देखते हुए ब्राजील ने इसे प्रोटैक्ट किया था और आज यह पौधा एक बार फिर से भारत में पनपने लगा है। उन्होंने बताया कि इसे कैनन वॉल ट्री के नाम से भी जाना जाता है तथा इसके तने को फल लगते हैं जोकि तोप के गोले जितने बड़े होते हैं और उनका प्रयोग दवाओं में होता है तथा बड़ा होने पर इसका आकार पीपल एवं बड़ वृक्ष की तरह हो जाता है। इस दौरान उन्होंने माखन कटोरी पौधे की विशेषताओं की भी जानकारी दी और भविष्य में औषधियों गुणों से भरपूर रोपित किए जाने वाले पौधों के बारे में बताया। प्रो. दलजीत सिंह ने बताया कि कोई भी बोटैनिकल गार्डन कैलाशपति के बिना अधूरा माना जाता है।

इस अवसर पर संजीव अरोड़ा ने प्रो. दलजीत सिंह का पौधे के बारे में इतनी महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए उनका आभार व्यक्त किया और कहा कि भविष्य में भी इनके मार्गदर्शन में लुप्त होती जा रही प्रजातियों एवं औषधियों गुणों से भरपूर पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि औषधियों गुणों से भरपूर पौधों के बारे में बच्चों को जानकारी देने के लिए जल्द ही परिषद की तरफ से एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा ताकि बच्चे अपने पर्यावरण से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर सकें।

इस मौके पर डा. बिन्दुसार शुक्ला ने गौशाला में पुरातन एवं पर्यावरण हितकारी पौधे लगाने के लिए परिषद एवं प्रो. दलजीत सिंह का आभार व्यक्त किया और उन्हें भविष्य में भी इस प्रकार के पौधे लगाने के लिए आमंत्रित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here