डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने तरनतारन में इंटीगे्रटिड स्पोर्ट्स कॉम्पलैक्स का किया उद्घाटन

चंडीगढ़/तरन तारन(द स्टैलर न्यूज़)। पुलिस कर्मचारियों और उनके पारिवारिक सदस्यों की मानसिक और शारीरिक तंदुरुस्ती के लिए डायरैक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डीजीपी), पंजाब दिनकर गुप्ता ने आज तरन तारन में पुलिस लाईनज़ में इंटीगे्रटिड स्पोट्र्स कॉम्पलैक्स का उद्घाटन किया। डी.जी.पी. ने पुलिस कर्मचारियों के अलावा आम लोगों को भी स्पोर्ट्स कॉम्पलैक्स सुविधाओं का प्रयोग करने की आज्ञा दे दी है। डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने उद्घाटन समारोह के दौरान लोगों को संबोधन करते हुए यह ऐलान भी किया कि पंजाब सरकार द्वारा जल्द ही विभिन्न काडरों में सब-इंस्पेक्टरों, हैड कॉन्स्टेबलों और कॉन्स्टेबलों के स्तर पर 10,000 से अधिक पुलिस कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा पंजाब पुलिस द्वारा विभिन्न क्षेत्रों जैसे फोरेंसिक विज्ञान, साईबर क्राइम, कानूनी विशेषज्ञों, वित्त और डिजिटल फोरेंसिक में विशेष माहिरों की भर्ती भी की जा रही है।

Advertisements

उन्होंने पंजाब के नौजवानों को कहा कि वह इस अवसर का लाभ उठाते हुए लिखित और शारीरिक जांच टैस्ट की तैयारी शुरू कर दें। डी.जी.पी. ने इस उद्घाटन समारोह में शामिल खडूर साहिब से सांसद जसबीर सिंह गिल, तरन तारन से विधायक धर्मवीर अग्निहोत्री, पट्टी से विधायक हरमिन्दर सिंह गिल, खेमकरण से विधायक सुखपाल सिंह भुल्लर, खडूर साहिब से विधायक रमनजीत सिंह सिक्की, का उनके सहयोग के लिए भी धन्यवाद किया। डी.जी.पी. ने 1.70 करोड़ रुपए की लागत के साथ चार एकड़ क्षेत्रफल में स्थापित किए गए नए बने स्पोट्र्स कॉम्पलैक्स का दौरा करते हुए कहा कि इस मज़बूत खेल संबंधी बुनियादी ढांचे का उद्देश्य पुलिस को खेल और तंदुरुस्ती की गतिविधियों में शामिल करना है। इस मौके पर उनके साथ डिप्टी कमिश्नर, तरन तारन कुलवंत सिंह, डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डी.आई.जी.) हरदयाल सिंह मान और सीनियर सुपरीटेंडैंट ऑफ पुलिस (एस.एस.पी.) तरन तारन ध्रूमन निम्बले भी मौजूद थे।

उन्होंने कहा कि इस कॉम्पलैक्स में विश्व स्तरीय सुविधाएं हैं, जिनमें अंतरराष्ट्रीय मापदण्डों वाला 400 मीटर रनिंग ट्रैक, ऊँची और लम्बी छलांग का ट्रैक, एक बड़ा पवेलियन, आउटडोर प्रशिक्षण के लिए ऑबस्टैकल कोर्स, बासकेटबॉल कोर्ट, तंदुरुस्ती केंद्र, इन्डोर और आउटडोर जिम, बॉक्सिंग रिंग और क्रिकेट पिच के अलावा फीजिय़ोथैरेपी और काउंसलिंग सैंटर भी शामिल हैं। डी.जी.पी. ने कहा कि स्पोट्र्स कॉम्पलैक्स में यह सुविधाएं पुलिस कर्मचारियों को न सिफऱ् उनकी मानसिक और शारीरिक तंदुरुस्ती में वृद्धि करने में सहायता करेंगी, बल्कि उनके और उनके पारिवारिक सदस्यों के अलावा आम जनता में भी आउटडोर खेल गतिविधियों में रुचि पैदा करेंगी। एस.एस.पी. ध्रूमन निम्बले ने बताया कि यहाँ पुलिस कर्मचारियों की तंदुरुस्ती/मनोरंजन के लिए लगभग कोई सुविधा न होने के कारण उन्होंने पुलिस लाईनज़ में खाली पड़ी बंजर ज़मीन को इस खेल कॉम्पलैक्स की स्थापना के लिए इस्तेमाल करने का फ़ैसला किया। उन्होंने कहा कि तंदुरुस्त और साफ़ वातावरण के लिए वृक्ष लगाने की एक बड़ी मुहिम भी चलाई गई और पुलिस लाईनज़ में 2000 से अधिक पौधे लगाए गए। इस दौरान डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने नशों के खि़लाफ़ जंग और बलविन्दर सिंह हत्याकांड के मामले में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों को प्रशंसा पत्र भी दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here