राष्ट्रीय पुरुस्कार विजेता पंचायती राज संस्थाओं का प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी द्वारा सम्मान

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। भारत सरकार द्वारा हर साल पंचायती राज दिवस के मौके पर देश की अच्छी कारगुज़ारी करने वाली पंचायती राज संस्थाओं को राष्ट्रीय पुरुस्कारों के साथ सम्मानित किया जाता है। पंचायती राज मंत्रालय की तरफ से इस साल यह समारोह पंचायती राज दिवस के मौके पर जम्मू कश्मीर के सांबा जिले की पाली ग्राम पंचायत में करवाया गया, इस समागम में प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी ने वीडियो कान्फ़्रेंस के द्वारा राष्ट्रीय पुरुस्कार विजेता पंचायती राज संस्थाओं का सम्मान किया और बधाई दी।

Advertisements

पंचायती राज राष्ट्रीय पुरुस्कार मुकाबला काफ़ी सख़्त होता है, जिसको हासिल करने के लिए तय किये अलग-अलग मापदण्डों को हासिल करके ही इनाम हासिल किया जा सकता है।
इस मौके पर पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री कुलदीप धालीवाल ने राज्य के पुरुस्कार विजेताओं को बधाई देते हुये कहा राज्य की कई पंचायती राज संस्थाएं पिछले कई सालों से राष्ट्रीय मुकाबलों में बहुत बढ़िया प्रदर्शन कर रही हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मुकाबलों में पंजाब की अन्य पंचायतों की भागीदारी करवाने के लिए पंचायतों के प्रतिनिधियों को अधिक से अधिक जागरूक किया जायेगा। इसके इलावा उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में पढ़े-लिखे नौजवान गाँवों का नेतृत्व करने के लिए आगे आ रहे हैं।
कुलदीप धालीवाल ने जानकारी देते हुये बताया कि मौजूदा साल पंजाब राज्य की 13 पंचायती राज संस्थाओं को राष्ट्रीय पुरुस्कार से नवाजा गया है। इसमें दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरुस्कार के अधीन एक ज़िला परिषद, दो ब्लॉक सम्मतियां और 7 ग्राम पंचायतें, नाना जी की देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरुस्कार के अधीन 1ग्राम पंचायत, ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी)पुरुस्कार के अधीन 1ग्राम पंचायत और बाल मित्र ग्राम पंचायत पुरुस्कार के अधीन 1ग्राम पंचायत को पुरुस्कार से सम्मानित किया गया है।
इसके साथ ही मंत्री ने बताया कि पंजाब की पुरुस्कार विजेता संस्थाओं को कल एक विशेष समागम के दौरान विकास भवन मोहाली में सम्मानित किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here