3 जुलाई को एक दिन में 5 लाख से अधिक टीके लगाए गए, अब तक टीकों की 78 लाख ख़ुराकें दींः विकास गर्ग

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़)। कोरोना महामारी से निपटने के लिए पंजाब सरकार द्वारा शुरु किए गए मिशन फतेह के अंतर्गत कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने के बाद अब राज्य सरकार के प्रयासों स्वरूप पंजाब में टीकाकरण मुहिम भी तेज़ हुई है। कोविड टीकाकरण के स्टेट नोडल अफ़सर विकास गर्ग ने आज यहाँ जारी प्रैस बयान के द्वारा जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार द्वारा आज 3 जुलाई को एक दिन में 5.14 लाख टीके लगाने के निर्धारित किये गए लक्ष्य को करीब करीब पूरा करते हुए राज्य में 5 लाख से अधिक टीके लगाए गए। इसके साथ ही अब तक पंजाब में टीकों की 78 लाख ख़ुराकें दी जा चुकी हैं।

Advertisements

यह आंकड़े 18 साल से अधिक प्रत्येक आयु वर्ग और प्राथमिक वर्गों को मिलाकर कुल संख्या के हैं। स्टेट नोडल अफ़सर ने आगे बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा ज़िला प्रशासन और स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू द्वारा डॉक्टरी अमले और स्वास्थ्य कामगारों को प्रोत्साहित किए जाने से राज्य में टीकाकरण के लिए निर्धारित लक्ष्यों को पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने केंद्र सरकार को टीकों की और सप्लाई देने की भी गुजारिश की है।

जिससे राज्य में सफलतापूर्वक चल रही टीकाकरण मुहिम में और तेज़ी लाते हुए कोविड पर फतेह पाई जा सके।प्रवक्ता ने आगे कहा कि इस बड़ी उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री ने ज़िला प्रशासन के साथ स्वास्थ्य विभाग के हर डॉक्टर, पैरा मैडीकल स्टाफ और कर्मचारी को सक्रियता से निभाई जा रही भूमिका के लिए बधाई भी दी है। उन्होंने कहा, ’’इससे सिद्ध होता है कि पंजाब के लोग आगे बढ़कर टीकाकरण मुहिम को सफल बना रहे हैं और टीकाकरण के प्रति किसी में कोई भी शंका नहीं है। पंजाब की इस मुहिम को और सफल बनाने के लिए भारत सरकार का स्वास्थ्य मंत्रालय टीकों की सप्लाई में और तेज़ी लाये।’’श्री गर्ग ने आगे बताया कि पंजाब में कई जिलों में तो तय किये गए लक्ष्यों से अधिक टीके लगाए जा रहे हैं जो इन सम्बन्धित जिलों के स्थानीय सिविल और मैडीकल प्रशासन की कड़ी मेहनत स्वरूप संभव हुआ है। इन जिलों में लुधियाना, पटियाला, होशियारपुर, मुक्तसर, गुरदासपुर, एस.ए.एस. नगर (मोहाली), कपूरथला और पठानकोट शामिल हैं जिन्होंने निर्धारित लक्ष्य से अधिक ख़ुराकें लगाई हैं जिससे लगता है कि पंजाब जल्द ही अपने तय की गई आबादी को टीकाकरण के अंतर्गत कवर कर लेगा। कोविन पर अभी डाटा अपलोड हो रहा है जिस कारण लगता है कि पंजाब एक दिन में 6 लाख से अधिक ख़ुराकों की संख्या पार कर जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here