सरकारी कार्यालयों व बैंकों में सीनियर सिटीजन्स को सुविधाएं देने में लापरवाही नहीं की जाएगी बर्दाश्त: किरपालवीर

होशियारपुर: (द स्टैलर न्यूज़)। सहायक कमिश्नर(सामान्य) किरपालवीर सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार सीनियर सिटीजन्स को हर तरह की सुविधाएं देने के लिए वचनबद्ध है। इस लिए सीनियर सिटीजन्स को सरकारी कार्यालयों, बैंकों व अन्य संस्थानों में बिना किसी दिक्कत के बुनियादी सुविधाएं देने में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। वे आज डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात के निर्देशानुसार सीनियर सिटीजन्स को सुविधा देने संबंधी जिला स्तरीय कमेटी की 2021-22 की पहली तिमाही बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी विभाग पहल के आधार पर सीनियर सिटीजन्स का कार्य करें। सहायक कमिश्नर ने बैठक के दौरान सीनियर सिटीजन को सुरक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएं, बैंकों व अन्य कार्यालयों में दी जाने वाली सुविधाओं पर चर्चा की और डाकघरों, बैंकों, अस्पतालों व अन्य सभी सरकारी संस्थानों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सुनिश्चित बनाए कि उनके संस्थान में किसी भी सीनियर सिटीजन को अपने कार्य के लिए मुश्किल का सामना न करना पड़े।

Advertisements

उन्होंने कहा कि सीनियर सिटीजन्स को पहल के आधार पर सुविधाएं देने के लिए किसी भी विभाग व संस्थान को अलग से निर्देश देने की जरुरत नहीं है, क्योंकि सरकार इस संबंधी  पहले भी आदेश जारी कर चुकी है, इस लिए सभी संस्थान गंभीरता से अपनी जिम्मेदारी निभाएं। उन्होंने कहा कि सामाजिक बुराईयों को दूर करने के लिए सरकार के अलावा जनता का सहयोग भी बहुत जरुरी है। इस दौरान सीनियर सिटिजन्स को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में बताते हुए सी.जे.एम-कम-सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी अपराजिता जोशी ने कहा कि सीनियर सिटिजन्स की सुविधा के लिए एक टोल फ्री नंबर 1968 जारी किया गया है, इस नंबर पर कोई भी बुर्जुग अपनी कोई शिकायत या समस्या दर्ज करवा सकता है। उन्होंने बताया कि 10 जुलाई को जिला होशियारपुर में राष्ट्रीय लोक अदालत लगाई जा रही है, जिसका लाभ जिले के सभी नागरिक ले सकते हैं।

इस तरह सहायक सिविल सर्जन डा. पवन कुमार  ने बताया कि सीनियर सिटीजन्स को हर तरह की सुविधा देने के लिए नेशनल हैल्पलाइन फार सीनियर सिटीजन्स के लिए टोल फ्री हैल्पलाइन नंबर 14567 भी जारी किया गया है, जिसका लाभ जिले के सीनियर सिटीजन्स ले सकते हैं।किरपालवीर सिंह की ओर से इस दौरान सहायक सिविल सर्जन को ओल्ड एज होम राम कालोनी कैंप में रह रहे बुजुर्गों की स्वास्थ्य संबंधी लगातार जांच पड़ताल संबंधी आदेश भी दिए। इस दौरान कमेटी सदस्यों की ओर से सीनियर सिटीजन्स को पेश आ रही मुश्किलों संबंधी परिचित करवाया गया। इस मौके पर जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मुकेश गौतम, सरंक्षक सीनियर सिटीजन कौंसिल सुरजीत सिंह, एन.एन. वासुदेवा, लीड जिला मैनेजर आर.के चोपड़ा, डी.एस.पी अमरनाथ, जी.एम. रोडवेज रणजीत सिंह बग्गा, डिप्टी पोस्ट मास्टर रजनी धीर, जरनैल सिंह धीर के अलावा अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here