घरेलू एकांतवास कोविड मरीजों की निगरानी में वालंटियरों ने निभाया अहम रोल: अपनीत रियात

होशियारपुर: (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कोविड के मुश्किल दौर में घरेलू एकांतवास मरीजों की निगरानी के लिए वालंटियर के तौर पर सेवाएं देने वाले इंटर्न डाक्टर्स, प्रोफेसर, नर्सिंग स्टूडेंटस, जिले के कालेज के विद्यार्थियों व अन्य वर्गों की ओर से दी गई सेवाओं को सराहते हुए उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इनकी ओर से दी गई सेवाओं के चलते कई कीमती जानें बचाई जा सकी है। वे आन लाइन बैठक के दौरान इन सभी वालंटियर्स की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ सहायक कमिश्नर(सामान्य) किरपाल वीर सिंह भी मौजूद थे।

Advertisements


डिप्टी कमिश्नर ने इन सभी वालंटियर्स को आह्वान करते हुए कहा कि जिस तरह इन्होंने घरेलू एकांतवास में रह रहे कोविड मरीजों की निगरानी के लिए उनको काल्ज कर स्वास्थ्य सेवाएं देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, उसी तरह वे जिले में कोविड टीकाकरण व कोविड निर्देशों संबंधी जागरुकता फैलाने के लिए ब्रांड अंबेसडर बने। उन्होंने कहा कि 15 मई से 30 जून तक इन वालंटियरों ने 42599 काल्ज कर कोविड मरीजों के स्वास्थ्य की निगरानी की है, जिनमें बिना लक्षण वाले 33210 व लक्षण वाले 10389 घरेलू एकांतवास वाले कोविड मरीज शामिल है, जिनको कालिंग कर उनके बुखार, आक्सीजन लेवल आदि संबंधी निगरानी कर उनके पैरामीटर रिकार्ड किए व जरुरत पडऩे पर स्वास्थ्य विभाग को रैफर किया गया। उन्होंने कहा कि वालंटियरों की कालिंग से कोविड मरीजों की देखभाल के साथ-साथ प्रशासन को यह भी पता चलता गया कि किस मरीज को राशन, दवाई या मिशन फतेह किट की जरुरत है। मरीजों की जरुरत के हिसाब से प्रशासन की ओर से मरीजों को यह सेवाएं समय पर उपलब्ध करवाई गई।


अपनीत रियात ने मैराकी फाउंडेशन(जिसकी ओर से इस सारी प्रक्रिया को कोआर्डिनेट किया गया),  सरकारी कालेज, एस.डी. कालेज, रयात-बाहरा नर्सिंग कालेज, मदर मैरी नर्सिंग कालेज, स्वामी सर्वानंदगिरी रिजनल इंस्टीट्यूट पंजाब यूनिवर्सिंटीस के विद्यार्थियों के अलावा डी.ए.वी कालेज के प्रोफेसर, 7 इंटर्न डाक्टरों, डी.सी आफिस के स्टाफ सदस्यों, सीनियर सिटीजन्स, वर्किंग प्रोफैशनलस का भी धन्यवाद किया, जिन्होंने कोविड के मुश्किल दौर में आगे आकर समाज के प्रति अपनी सेवाएं दी। उन्होंने उम्मीद प्रकट करते हुए कहा कि सिविल सोसायटी के लोग भविष्य में भी इसी तरह प्रशासन को सहयोग देते रहेंगे।


सहायक कमिश्नर किरपाल वीर सिंह ने बताया कि वालंटियरों की ओर से दी गई इस सेवाओं से मई के तीसरे सप्ताह से एल-2 व एल-3 के मरीजों की संख्या में काफी कमी आने लग पड़ी जबकि 26 मई तक कोविड मरीजों की संख्या में कोई कमी देखने में नहीं आई थी। उन्होंने कहा कि जिले में जब कोविड मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही थी तब स्वास्थ्य विभाग पर काफी प्रैशर था, ऐसे में इन वालंटियरों ने अपनी सेवाएं देकर मरीजों की निगरानी व कालिंग संबंधी 75 प्रतिशत प्रैशर कम कर कोविड के मुश्किल दौर में प्रशासन को सहायता दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here