प्राईमरी अध्यापकों का ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण वर्कशॉप आरंभ

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़): पंजाब द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में प्राप्त किया गया पहला स्थान बरकरार रखने के लिए स्कूल शिक्षा सचिव श्री कृष्ण कुमार ने अध्यापकों से और ज्यादा लगन, मेहनत और दृढ़ता के साथ अपनी जिम्मेदारी निभाने का आह्वान किया है।आज राज्यभर के सरकारी स्कूलों के प्राईमरी अध्यापकों के दो दिवसीय प्रशिक्षण प्रोग्राम का आग़ाज़ करते हुए स्कूल शिक्षा सचिव ने आध्यापकों द्वारा कोविड के समय दौरान निभाई गई भूमिका की भी सराहना की। श्री कृष्ण कुमार ने ऑनलाइन वैबीनार के द्वारा इस ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण प्रोग्राम की शुरुआत की। इसमें 228 ब्लॉकों के समूह ज़िला शिक्षा अधिकारियों (एलिमेंट्री शिक्षा), उप ज़िला शिक्षा अधिकारियों (एलिमेंट्री शिक्षा), ब्लॉक प्राईमरी शिक्षा अधिकारियों, ‘पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब’ ज़िला कोऑर्डीनेटर, ब्लॉक मास्टर ट्रेनर, कलस्टर मास्टर ट्रेनर और लगभग 10000 प्राईमरी अध्यापक हिस्सा ले रहे हैं।

Advertisements

उन्होंने समस्त अधिकारियों, स्कूल मुखियों और अध्यापकों का हौसला बढ़ाते हुए पंजाब के राष्ट्रीय स्कूल सर्वेक्षण दर्ज़ाबन्दी में अव्वल आने पर शाबाशी और बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अध्यापकों के सहयोग और अथक प्रयासों स्वरूप दाखि़लों में वृद्धि हुई है। 13000 के करीब सरकारी स्कूलों को स्मार्ट बनाया गया है। कोविड-19 की महामारी के भयानक समय के दौरान भी अध्यापकों ने मिसाल पेश करते हुए ऑनलाइन शिक्षा देकर विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिए शानदार कार्य किया है।श्री कृष्ण कुमार ने अध्यापकों को प्रेरित करते हुए कहा कि इस प्रशिक्षण वर्कशॉप का मकसद पंजाब द्वारा प्राप्त पहले स्थान को बरकरार रखने के लिए किये जाने वाले कार्यों की जानकारी और राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण-2021 सम्बन्धी पूर्ण योजनाबंदी करना है।

उन्होंने विश्वास प्रकट किया कि दूसरी मुहिमों की तरह इस कार्य में भी समस्त अधिकारी, स्कूल प्रमुख और अध्यापक अपना 100 प्रतिशत योगदान देंगे।इस सम्बन्धी डायरेक्टर राज्य शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद पंजाब जगतार सिंह कुलड़िया ने कहा कि इस दो दिवसीय प्रशिक्षण वर्कशॉप में हर बैच के पहले दिन प्रत्येक अध्यापक को बुनियादी कौशलों, राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (एन.ए.एस.) की महत्ता, मुल्यांकन, प्रक्रिया, पिछले सालों के प्रदर्शन का विश्लेषण और अलग-अलग विषयों के सीखने के परिणामों बारे जानकारी दी जानी है। इस प्रशिक्षण वर्कशॉप के दौरान हर बैच के दूसरे दिन अध्यापकों को शिक्षण सहायक सामग्री तैयार करने के लिए भी विशेष प्रशिक्षण दिया जाना है।इस सम्बन्धी अधिक जानकारी देते हुए डॉ. दविन्दर सिंह बोहा स्टेट कोऑर्डीनेटर ‘पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब’ ने बताया कि ब्लॉक स्तर के दो दिवसीय प्रशिक्षण वर्कशॉप के छह बैच लगेंगे। पहला बैच 26-27 जुलाई, दूसरा बैच 28-29 जुलाई, तीसरा बैच 30-31 जुलाई, चौथा बैच 2-3 अगस्त, पाँचवाँ बैच 4-5 अगस्त और छठा बैच 6-7 अगस्त को होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here