कैबिनेट द्वारा 229 स्कूलों को अलग-अलग स्तर पर अपग्रेड करने को मंज़ूरी

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व वाली पंजाब कैबिनेट ने मंगलवार को 229 स्कूलों को अलग-अलग स्तर पर अपग्रेड करने को मंजूरी दे दी। इनमें 46 एलिमेंट्री स्कूलों को मिडल स्कूल, 100 मिडल स्कूलों को हाई स्कूल और 83 हाई स्कूलों को सीनियर सेकंडरी स्कूलों के तौर पर अपग्रेड किया जायेगा। इस फ़ैसले का मकसद विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा जारी रखने के लिए लंबे रास्ते तय करने की मुश्किलों से राहत प्रदान करना है जिन कारण उनको दिक्कत होती है और वह स्कूल छोड़ने के लिए मजबूर हो जाते हैं। इसके अलावा जनहित में लिए गए इस फ़ैसले से प्रशासनिक कार्यकुशलता में भी विस्तार होगा।

Advertisements

ज़िक्रयोग्य है कि सरकार को इस मुद्दे का हल निकालने के लिए म्युंसिपल कस्बों के कौंसलरों और अलग-अलग ग्राम पंचायतों से विनतियां हासिल हुई थी। बठिंडा विकास अथॉरिटी की अधिग्रहित की 29 एकड़ ज़मीन पर ‘‘जैसे है जहाँ है आधार पर’’ 300 वर्ग गज तक के रिहायशी प्लाट अलाट करने का फ़ैसला। अनावश्यक मुकदमेबाज़ी से बचने के लिए कैबिनेट ने ज़मीन और विकास खर्च एकमुश्त रूप में वसूल करके बठिंडा विकास अथॉरिटी की 29 एकड़ अधिग्रहित की ज़मीन पर ‘‘ जैसे है जहाँ है आधार पर ’’ बठिंडा के प्रीत नगर, गुरू अर्जुन देव नगर और अजीत रोड़ आदि में स्थित अर्बन अस्टेट-फेज़-2 और 3में काफ़ी समय से निर्माण किये घरों /प्लाटों में रहते आ रहे 450 परिवारों/कब्ज़ाधारकों को 300 वर्ग गज के रिहायशी प्लाट अलाट करने का फ़ैसला किया है।

यह फ़ैसला 300 वर्ग गज के प्लाटों के मौजूदा कब्जाधारकों पर लागू होगा जिनके पास सितम्बर 30, 2021 तक के कानूनी कागज़ात हैं। बठिंडा विकास अथॉरिटी के मुख्य प्रशासक की तरफ से खाली ज़मीन का कब्ज़ा लिया जायेगा और लेआउट योजना की मंजूरी बाद में इनकी नीलामी सम्बन्धी आगे कार्यवाही की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here