ढोलवाहा स्कूल में वन महोत्सव पर किया पौधारोपण

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। वनपाल नॉर्थ सर्कल संजीव तिवारी आईएफएस और डीएफओ होशियारपुर अमनीत सिंह आईएफएस के दिशा निर्देशों पर सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल ढोलवाहा में वन महोत्सव के तहत एक कार्यक्रम करवाया गया। जिसमें वन विभाग और उनकी टीम द्वारा विभिन्न प्रजातियों के बहेड़ा, आंवला,और खास तौर पर चंदन के पौधों का पौधारोपण करवाया गया। इस मौके पर बोलते हुए फारेस्ट रेंज अफसर जसपाल सिंह ने कहा की पौधे लगाना बहुत ही जरूरी है,अगर हम पर्यावरण को बचाना चाहते हैं । क्योंकि इससे वातावरण पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। उन्होंने यह भी कहा कि जहां पौधे लगाना जरूरी है, वहीं उनकी संभाल रखना भी बहुत जरूरी है, क्योंकि अगर हम लगाए हुए पौधों की संभाल नहीं करते तो इन पौधों को लगाने का कोई फायदा नहीं है।

Advertisements

यही पौधे बढक़र बड़े होंगे तभी यह पर्यावरण की रक्षा कर सकेंगे और वातावरण को शुद्ध कर सकेंगे। इस मौके पर बोलते हैं उन्होंने कहा कि ढोलबाहा रेंज में उनके विभाग द्वारा लगभग 100000 पौधों का रोपण किया जाएगा जिसमें 100 हेक्टेयर भूमि को कवर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 50000 पौधे 100 हेक्टेयर जमीन में लगाए जाएंगे तथा बाकी के 50,000 पौधे जो पिछले साल की स्कीमों में नुकसान हुआ है,उसके तहत वह 50000 पौधे लगाए जाएंगे। इस तरह कुल 100000 पौधे ढोलबाहा रेंज में लगाए जाएंगे। मौके पर बोलते हुए जसपाल सिंह रेंज ऑफिसर ढोलबाहा ने बताया कि वन विभाग का यह एक उद्देश्य है कि जो कई उन्नत किस्मों के पौधे हैं, या इस पहाड़ी क्षेत्रों के जो पौधे हैं, जैसे बहेड़ा,आंवला, हरड़, पीपल, बोहड़ इन सभी प्रकार के वृक्षों को इस क्षेत्र में लगाया जाए, ताकि इन प्रजातियों को ज्यादा से ज्यादा संभाला जा सके और पर्यावरण में इन इनका योगदान डाला जा सके। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पौधारोपण से ज्यादा जरूरी है कि इनका संरक्षण भी किया जाए।

उन्होंने सभी इलाका वासियों से अपील की है कि वह बढ़-चढक़र इस मौसम में पौधों को लगाएं और उन्हें बच्चों की तरह पाले भी। इस मौके पर फारेस्ट रेंज ऑफिसर जसपाल सिंह के अलावा बलदेव राज ब्लॉक ऑफिसर ढोलवाहा, जितेंद्र कौशल फॉरेस्ट गॉड, स्कूल इंचार्ज सुभाष शर्मा ,अमनदीप धामी ,जगजीत सिंह, गुरबचन राम ,नीरज धीमान, नवनीत सिंह, विपिन कौशल, कुलविंदर सिंह, परमजीत, राकेश कुमार, सुच्चा सिंह आदि भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here