पंजाब मंत्रीमंडल की मंज़ूरी के बाद पंजाब एग्रो जूस लिमटिड और पैगरैकसो के विलय को हरी झंडी

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। फ़सली विभिन्नता प्रोग्राम को बढ़ावा देकर राज्य में कृषि कारोबार और बाग़बानी को उत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में पंजाब मंत्रीमंडल द्वारा आज पंजाब एग्रो जूस लिमटिड (पी.ए.जे.एल.) के पंजाब एग्री एक्सपोर्ट कोरर्पोशन लिमटिड (पैगरैकसो) में विलय की मंजूरी दे दी गई है। मंत्रीमंडल ने पैगरैकसो और पी.ए.जे.एल. के बोर्ड आफ डायरैकटरज़ और मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली अधिकारियों की कमेटी की सिफारिशों के अनुसार पी.ए.जे.एल. को पैगरैकसो में मिलाने सम्बन्धी कृषि और किसान कल्याण विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

Advertisements


सरकारी प्रवक्ता ने कैबिनेट मीटिंग के बाद बताया कि विलय के बाद इस इकाई को ‘पंजाब एग्री एक्सपोर्ट कोरर्पोशन लिमटिड’ के तौर पर जाना जायेगा। मंत्रीमंडल ने मैनेजिंग डायरैक्टर, पंजाब एग्रो इंडस्ट्रीज कोरर्पोशन लिमटिड (पी.ए.आई.सी.) को ऐसे सभी कामों के लिए भी अधिकारित किया जो विलय की योजना को लागू करने और इस योजना को प्रभावशाली बनाने के लिए ज़रूरी हैं। इस विलय से पी.ए.जे.एल. के स्रोतों की पैगरैकसो के साथ बेहतर प्रयोग, तालमेल, पैमाने के बेहतर आर्थिक प्रबंधों, कामों का विस्तार, किसानों का मज़बूत संपर्क, बेहतर उपभोक्ता पहुँच के लिए आम ब्रांडिंग /मार्किटिंग प्रदान करना होगा जिससे राज्य के किसानों और कृषि क्षेत्र को लाभ पहुँचेगा।


विलय के नियमों और शर्तों के अनुसार, नयी इकाई की एक कंपनी के रूप में कल्पना की गई है और समूचे फ़ैसले बोर्ड आफ डायरैक्टरज़ द्वारा लिए जाएंगे। विलय वाली इकाई का चेयरमैन कृषि के तजुर्बे वाला प्रसिद्ध बाग़बानी माहिर होगा। बोर्ड आफ डायरैक्टरज़ की नियुक्ति बाग़बानी, मार्किटिंग, वित्त आदि के क्षेत्रों से उनकी पेशेवर योग्यताओं के आधार पर की जायेगी।
विलय वाली इकाई के उद्देश्यों में खेती निर्यात और वैश्विक कृषि अभ्यास जैसे बीजों की खोज आदि, किसान उत्पादक संगठनों और जैविक खेती को उत्साहित करना शामिल है। इसके इलावा ठेके पर खेती के द्वारा किसानों से पिछले संबंधों के साथ एफ एंड भी की प्रोसैसिंग और पेशेवर मार्किटिंग पहुँच के द्वारा मार्केट संबंधों के साथ-साथ सभी उत्पादों जैसे जैविक, मसाले, जूस, फल और सब्जियों की मार्किटिंग करना शामिल है।


एफ.एम.सी.जी. (फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्डज़) कंपनियों की तर्ज़ पर एक पेशेवर बिक्री और वितरण नैटवर्क स्थापित किया जाऐगा जिससे आधुनिक परचून के अधीन उत्पादों को बढ़ाया जा सके और कारगुज़ारी के आधार पर बिक्री करने वाले कर्मचारियों को उत्साहित किया जा सके। अबोहर और होशियारपुर में दो एफ एंड भी प्रोसैसिंग सहूलतों के प्रबंधन के साथ-साथ 12 पैक हाऊस और 4 प्राईमरी प्रोसैसिंग सैंटर, कारगुज़ारी आधारित वेतन और प्रोत्साहन के द्वारा कर्मचारी प्रबंधन ढांचे के आधार पर नया मानव स्रोत ढांचा स्थापित करना है।
—–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here